News In Brief Auto
News In Brief Auto

Toyota Kirloskar Motor कर्नाटक में 3,300 करोड़ का निवेश करेगी

Share Us

274
Toyota Kirloskar Motor कर्नाटक में 3,300 करोड़ का निवेश करेगी
22 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर और कर्नाटक सरकार ने कर्नाटक के बिदादी में कार निर्माता की विनिर्माण सुविधा के और विस्तार के लिए समझौता किया।

टीकेएम बेंगलुरु से लगभग 35 किमी दूर बिदादी में 100,000 इकाइयों की क्षमता वाली अपनी तीसरी विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए 3,300 करोड़ का निवेश करेगा, जिससे संभावित रूप से 2,000 व्यक्तियों के लिए रोजगार पैदा होगा।

बिदादी में टोयोटा Toyota के मौजूदा प्लांट का संयुक्त उत्पादन लगभग 400,000 यूनिट प्रति वर्ष है, और यह नया प्लांट 2026 तक चालू हो जाएगा, टोयोटा की उत्पादन क्षमता में लगभग 30 प्रतिशत जोड़ देगा। यह घोषणा ब्रांड के भारत में 25 वर्ष पूरे करने के मौके पर की गई है।

यह नया प्लांट आगामी तीन-पंक्ति एसयूवी के लिए प्राथमिक उत्पादन आधार होगा, जैसा कि हमने पहले बताया है, विदेशों में बेची जाने वाली कोरोला क्रॉस का एक लंबा संस्करण होगा। इसका कोडनेम 340D है और टोयोटा द्वारा सालाना 60,000 यूनिट का उत्पादन करने की उम्मीद है, जिसे 2026 तक लॉन्च किया जा सकता है।

इस समझौता पर कर्नाटक सरकार के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के एमडी और सीईओ मसाकाज़ु योशिमुरा ने कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री डीके शिवकुमार, कर्नाटक के बुनियादी ढांचा विकास मंत्री एम. बी. पाटिल, गीतांजलि किर्लोस्कर अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक किर्लोस्कर सिस्टम्स की उपस्थिति में किया।

कर्नाटक सरकार के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया Siddaramaiah Chief Minister Government of Karnataka ने कहा टोयोटा के विनिर्माण प्लांट का घर होने पर बहुत गर्व है, और हम राज्य में आगे के निवेश के लिए टोयोटा की योजनाओं के लिए अपनी सराहना व्यक्त करते हैं। और 1997 से कर्नाटक में उनकी उपस्थिति, राज्य के लगातार एक आकर्षक गंतव्य बने रहने का एक उदाहरण है।"

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर और टोयोटा किर्लोस्कर ऑटो पार्ट्स Toyota Kirloskar Motor and Toyota Kirloskar Auto Parts बनाने वाली कंपनियों के टोयोटा समूह ने कर्नाटक सरकार के साथ 4,100 करोड़ के निवेश के लिए समझौता किया, जिसका उद्देश्य CO2 उत्सर्जन में गहरी कटौती करना और विद्युतीकरण और तेज गति बदलाव को बढ़ाना है। टीकेएपी न केवल भारत के लिए बल्कि निर्यात के लिए भी उत्पादन करके बड़े पैमाने पर विद्युतीकरण की निरंतर प्रतिबद्धता के माध्यम से रणनीतिक महत्व के वैश्विक विनिर्माण केंद्र के रूप में भारत के लिए सबसे अच्छा मामला है।

कर्नाटक में आगे निवेश करने का कंपनी का कदम भविष्य की प्रौद्योगिकी और उन्नत विनिर्माण Technology and Advanced Manufacturing में एशिया की अग्रणी पंक्ति के रूप में उभरने के हमारे दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह संतुलित और सतत विकास के लिए उद्योग और वाणिज्य विभाग के दृष्टिकोण के साथ सहजता से मेल खाता है, कर्नाटक सरकार के उप मुख्यमंत्री डी के शिवकुमार ने कहा।

कर्नाटक 2017 में एक समर्पित ईवी नीति जारी करने में अग्रणी के रूप में 2021 में अपडेट किया गया, संपूर्ण ईवी मूल्य श्रृंखला में 25,000 करोड़ के निवेश को आकर्षित करने में अग्रणी है। राज्य में पंजीकृत लगभग 2 लाख ईवी के साथ कर्नाटक गतिशीलता परिदृश्य को फिर से आकार देने में दृढ़ है, कर्नाटक सरकार के बड़े और मध्यम उद्योग और बुनियादी ढांचा विकास मंत्री बी पाटिल B Patil Minister for Large and Medium Industries and Infrastructure Development Government of Karnataka ने कहा।

इसके अलावा सरकार एक नई स्वच्छ गतिशीलता नीति लेकर आ रही है, जिसका उद्देश्य कर्नाटक को ईवी विनिर्माण के लिए प्रमुख गंतव्य के रूप में स्थापित करना है, जिसमें बैटरी और सेल विनिर्माण, घटक उत्पादन, मूल उपकरण निर्माताओं, चार्जिंग और परीक्षण बुनियादी ढांचे से लेकर संपूर्ण मूल्य श्रृंखला शामिल है।

सरकार का लक्ष्य संपूर्ण ईवी मूल्य श्रृंखला में 50,000 करोड़ का निवेश आकर्षित करना, लगभग 100,000 नई नौकरियां पैदा करना और राज्य में एक व्यापक और सहायक ईवी पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करना है।