News In Brief Auto
News In Brief Auto

 टोयोटा ला रही नई 7 सीटर एमपीवी, कैरेंस और ट्राइबर को मिलेगी चुनौती

Share Us

693
 टोयोटा ला रही नई 7 सीटर एमपीवी, कैरेंस और ट्राइबर को मिलेगी चुनौती
20 Sep 2022
min read

News Synopsis

बड़ी जापानी कार निर्माता Japanese carmaker कंपनी टोयोटा Toyota जल्द ही भारत में अपनी नई सात सीटर एमपीवी Seven seater MPV को पेश कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी अवांजा Avanza को मार्केट के लिए पेश करेगी। अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस कार को भी मारुति और टोयोटा Maruti and Toyota की पार्टनरशिप के तहत मिलकर लाया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस एमपीवी को डीएनजीए प्लेटफॉर्म DNGA platform पर विकसित किया गया है और इसकी लंबाई पांच मीटर तक हो सकती है।

अवांजा में ट्वीन स्लैट ग्रिल, नए और स्लीक एलईडी हेडलैंप और स्लिम टेल लाइट्स Sleek LED headlamps and slim taillights दी जा सकती है। टोयोटा की अवांजा में ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग Blind spot monitoring, 4.2 इंच की फुल टीएफटी एमआईडी के साथ ही बड़ा और बेहतर टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम Blind spot monitoring जैसे फीचर्स आएंगे तो सेफ्टी के लिए इस एमपीवी में छह एयरबैग Six airbags, एबीएस और ईबीडी ABS and EBD, फ्रंट डिपार्चर अलर्ट, लेन डिपार्चर वॉर्निंग सिस्टम, वीएससी, हिल स्टार्ट असिस्ट जैसे फीचर्स होंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक कार में दो इंजन ऑप्शन हो सकते हैं जिसमें से पहला 1.3 लीटर का नेचुरल एस्पिरेटिड Naturally aspirated चार सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन हो सकता है।

जिससे कार को 98 पीएस और 121 न्यूटन मीटर का टॉर्क मिलेगा। वहीं दूसरे ऑप्शन में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन हो सकता है जिससे 106 पीएस और 137 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट होगा। इस एमपीवी के इंजन को पांच स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन Manual and Automatic Transmission के साथ भारत में पेश किया जा सकता है। वहीं अगर कीमत की बात करें तो, टोयोटा की अवांजा की एक्स शोरूम कीमत भी मारुति की अर्टिगा और किया कैरेंस Ertiga and Kia Carense के आस-पास रखी जा सकती है। ऐसा करने से भी कंपनी की एमपीवी को भारतीय बाजार में अपनी जगह बनाने में आसानी होगी।