News In Brief Auto
News In Brief Auto

टोयोटा बनी दुनिया की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी

Share Us

754
टोयोटा बनी दुनिया की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी
01 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

दुनिया world की दिग्गज कंपनी टोयोटा Toyota कम उत्पादन low production के बाद भी दुनिया की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी बन गई है। टोयोटा मोटर्स Toyota Motors का लगातार तीसरे साल शानदार प्रदर्शन great performance जारी है। टोयोटा मोटर ने अप्रैल में अपने प्रतिद्वंदी फॉक्सवैगन Volkswagen से 10 लाख अधिक कारें बेची हैं। इसी के साथ टोयोटा मोटर दुनिया की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी बनी। यह लगातार तीसरी बार है जब कंपनी के अपने सिर सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी बनने का ताज पहना है। टोयोटा के अधिकारियों Toyota executives का कहना है कि चीन में टोयोटा और फॉक्सवैगन दोनों ने ही कोरोना महामारी Corona pandemic का सामना किया।

इसके बावजूद कंपनी ने अपनी बेहतरीन रणनीति best strategy के जरिए इस संकट का शानदार तरीके से सामना किया। टोयोटा मोटर के अनुसार कारोना के कारण इस वर्ष के शुरुआती चार महीनों में हर ऑटोमेकर कंपनी की बिक्री में गिरावट आई है। टोयोटा की बिक्री में जहां 5.8 फीसदी तो फॉक्सवैगन की बिक्री में 26 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।

कंपनी की ओर से साझा की गई जानकारी के अनुसार, कोरोना संकट के कारण अप्रैल में पिछले साल के मुकाबले 9.1 फीसदी कम उत्पादन हुआ। अप्रैल में कंपनी ने 6,92,259 का उत्पादन किया यह दुनिया भर में लगभग 7,50,000 वाहन बनाने के टारगेट target से कम है।