News In Brief Auto
News In Brief Auto

टोयोटा और एलजी एनर्जी ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बिजली देने के लिए समझौता किया

Share Us

264
टोयोटा और एलजी एनर्जी ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बिजली देने के लिए समझौता किया
05 Oct 2023
6 min read

News Synopsis

एलजी एनर्जी सॉल्यूशन और टोयोटा मोटर Toyota Motor नॉर्थ अमेरिका ने घोषणा की कि उन्होंने टोयोटा बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों में इस्तेमाल होने वाले लिथियम-आयन बैटरी मॉड्यूल Lithium-Ion Battery Module के लिए समझौता किया जिन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका में असेंबल किया जाएगा।

एलजी एनर्जी सॉल्यूशन 2025 से शुरू होकर 20GWh की वार्षिक क्षमता पर ऑटोमोटिव बैटरी मॉड्यूल की आपूर्ति करेगा। और उच्च-निकल एनसीएमए (निकल, कोबाल्ट, मैंगनीज, एल्यूमीनियम) पाउच-प्रकार की कोशिकाओं से युक्त बैटरी मॉड्यूल का निर्माण किया जाएगा।

अभिनव पावर समाधान टोयोटा की बीईवी की विस्तार श्रृंखला का समर्थन करेंगे, जो इसकी मल्टी-पाथवे उत्पाद रणनीति का हिस्सा है, जिसमें एक नया बीईवी मॉडल भी शामिल है, जिसे 2025 में टोयोटा मोटर मैन्युफैक्चरिंग केंटकी में असेंबल किया जाएगा। वे टोयोटा की वाहन विद्युतीकरण पहल को आगे बढ़ाने में भी मदद करेंगे, क्योंकि यह अपने टोयोटा और लेक्सस ब्रांड नेमप्लेट Toyota and Lexus Brand Nameplates पर वैश्विक स्तर पर 30 बीईवी मॉडल पेश करने और सालाना 3.5 मिलियन बीईवी का उत्पादन करने की इच्छा रखता है।

एलजी एनर्जी सॉल्यूशन विशेष रूप से टोयोटा के लिए बैटरी सेल और मॉड्यूल के लिए नई उत्पादन लाइनें स्थापित करने के लिए अपनी मिशिगन सुविधा में KRW 4 ट्रिलियन (लगभग 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर) का निवेश करेगा, जिसे 2025 तक पूरा किया जाएगा। बैटरी मॉड्यूल बैटरी पैक में असेंबल करने और बीईवी पर सुसज्जित करने के लिए टोयोटा मोटर मैन्युफैक्चरिंग केंटुकी में जाएगा।

उच्च गुणवत्ता वाले बैटरी सेल और मॉड्यूल के निर्माण में एलजी एनर्जी सॉल्यूशन LG Energy Solution की सिद्ध क्षमताओं और बैटरी पैक में टोयोटा की उन्नत प्रौद्योगिकियों को एक साथ लाता है, ताकि एलजी एनर्जी सॉल्यूशन के अभिनव पावर सॉल्यूशन का उपयोग करके एक उत्पाद तैयार किया जा सके, जो बैटरी सिस्टम के प्रदर्शन को अनुकूलित करता है।

एलजी एनर्जी सॉल्यूशन के सीईओ यंगसू क्वोन Young Soo Kwon CEO of LG Energy Solution ने कहा लिथियम-आयन बैटरी में हमारे 30 वर्षों के अनुभव के साथ हम टोयोटा को बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों में आगे बढ़ाने में सहायता करने के लिए अभिनव बिजली समाधान प्रदान करेंगे। उत्तरी अमेरिका में अपनी उत्पादन क्षमता को मजबूत करने का एक और बड़ा अवसर भी प्रस्तुत करता है, जिससे क्षेत्र में विद्युतीकरण की दिशा में अधिक वास्तविक जीवन और बड़े पैमाने पर प्रगति होगी।

एलजी एनर्जी सॉल्यूशन के संयुक्त उद्यम समझौतों के बाहर सुरक्षित सबसे बड़े एकल आपूर्ति समझौते का प्रतिनिधित्व करता है। कंपनी अब सभी शीर्ष पांच वैश्विक वाहन निर्माताओं को अपनी बैटरी की आपूर्ति करती है। कंपनी के पास उत्तरी अमेरिका में वर्तमान में संचालित या निर्माणाधीन आठ बैटरी विनिर्माण सुविधाएं हैं, और वह इस क्षेत्र में अपने उत्पादन नेटवर्क और आपूर्ति श्रृंखला दोनों का विस्तार करना जारी रखती है।