टोटलएनर्जीज द्वारा अडानी ग्रीन के साथ संयुक्त उद्यम में 300 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी

Share Us

292
टोटलएनर्जीज द्वारा अडानी ग्रीन के साथ संयुक्त उद्यम में 300 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी
20 Sep 2023
min read

News Synopsis

फ्रांस की टोटलएनर्जीज TotalEnergies ने अडानी ग्रीन एनर्जी Adani Green Energy के साथ एक नए संयुक्त उद्यम में लगभग 300 मिलियन डॉलर का निवेश कर सकती है, जिसमें लगभग 1GW नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाएं 1GW Renewable Energy Projects होंगी।

दोनों कंपनियों के बीच समान स्वामित्व वाला संयुक्त उद्यम होगा और इसमें सौर और पवन ऊर्जा Solar and Wind Energy संपत्तियों का मिश्रण होगा। और कथित तौर पर संपत्तियों में 250 मेगावाट की परिचालन क्षमता, 500 मेगावाट की निर्माणाधीन सुविधाएं और 250 मेगावाट की नियोजित परियोजनाएं शामिल होंगी।

टोटलएनर्जीज द्वारा वित्तीय लेनदेन से फ्रांसीसी कंपनी के रुख में भी बदलाव आएगा क्योंकि हिंडनबर्ग रिसर्च ने समूह पर एक रिपोर्ट प्रकाशित करने के बाद फरवरी में अडानी समूह के साथ 4 बिलियन डॉलर की हरित हाइड्रोजन परियोजना Green Hydrogen Project को रोक दिया था।

अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च ने अडानी समूह Adani Group पर ऑफशोर संस्थाओं और अज्ञात संबंधित पार्टी लेनदेन के माध्यम से अपनी सूचीबद्ध कंपनियों के स्टॉक में हेरफेर का आरोप लगाया था, और गौतम अडानी Gautam Adani ने सभी आरोपों से इनकार किया था।

टोटलएनर्जीज इस परियोजना में 300 मिलियन डॉलर का इक्विटी निवेश करने के लिए तैयार है, जबकि अदानी ग्रीन Adani Green अपनी नवीकरणीय ऊर्जा संपत्ति लाएगी।

इसके अलावा टोटलएनर्जीज 750 मेगावाट की संपत्तियों के लिए आवश्यक पूंजी निवेश का 50% वहन करेगी जो वर्तमान में निर्माणाधीन और पाइपलाइन में हैं।

दोनों कंपनियों के बीच चर्चा काफी आगे पहुंच गई है, और कुछ दिनों में संयुक्त उद्यम की घोषणा होने की संभावना है।

अडानी ग्रीन एनर्जी में टोटलएनर्जीज़ की महत्वपूर्ण 19.75% हिस्सेदारी है, जो इसे प्रमोटरों के पीछे दूसरा सबसे बड़ा शेयरधारक बनाती है, जिनके पास कंपनी का लगभग 56.27% हिस्सा है। इसके अलावा टोटलएनर्जीज़ और अडानी समूह एक स्थापित सूचीबद्ध संयुक्त उद्यम बनाए रखते हैं, जिसे अडानी टोटल गैस Adani Total Gas के नाम से जाना जाता है।

अदानी ग्रीन के स्टॉक में 45% से अधिक की गिरावट आई है, लेकिन फरवरी के अंत में 52-सप्ताह के निचले स्तर 439.35 रुपये पर पहुंचने के बाद से यह कथित तौर पर 130% से अधिक चढ़ गया है।