टोटलएनर्जीज द्वारा अडानी ग्रीन की परियोजनाओं में निवेश की संभावना

Share Us

318
टोटलएनर्जीज द्वारा अडानी ग्रीन की परियोजनाओं में निवेश की संभावना
15 Sep 2023
6 min read

News Synopsis

टोटलएनर्जीज TotalEnergies ने अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड द्वारा विकसित नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं में निवेश करने के लिए बातचीत कर रही है।

टोटल स्वच्छ ऊर्जा परियोजनाओं के अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करने के अपने अभियान के तहत अडानी ग्रीन की कुछ परियोजनाओं में हिस्सेदारी खरीदने पर विचार कर रहा है, कि फ्रांसीसी समूह परियोजनाओं में कुल मिलाकर लगभग $700 मिलियन का निवेश कर सकता है।

इस सौदे से तेजी से बढ़ते भारतीय ऊर्जा बाजार में टोटल की उपस्थिति बढ़ेगी, जबकि अडानी ग्रीन को नई नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं को विकसित करने के लिए अधिक साधन मिलेंगे। और टोटल अडानी ग्रीन के साथ अपने संबंधों को और गहरा करेगा, जो 19.75% हिस्सेदारी के साथ पहले से ही दूसरा सबसे बड़ा शेयरधारक है।

घनिष्ठ साझेदारी:

टोटलएनर्जीज ने अक्सर अडानी के साथ साझेदारी की है, क्योंकि फ्रांसीसी दिग्गज जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए अधिक प्रयासों की मांग करने वाले शेयरधारकों को संतुष्ट करने के प्रयास में अपने स्वच्छ-ऊर्जा उत्पादन को बढ़ावा देना चाहता है। यह आकांक्षा 2070 तक शुद्ध-शून्य कार्बन राष्ट्र बनने और तेल और कोयले पर अपनी निर्भरता को कम करने की भारत की महत्वाकांक्षाओं से मेल खाती है।

2019 में अडानी गैस लिमिटेड Adani Gas Limited जिसे अब अडानी टोटल गैस कहा जाता है, और 37.4% हिस्सेदारी खरीदने के लिए टोटल ने $600 मिलियन खर्च किए। 2021 में इसने 2.5 बिलियन डॉलर के सौदे में अदानी ग्रीन में 20% हिस्सेदारी के साथ-साथ संचालन में चल रहे अडानी ग्रीन के कुछ सौर फार्मों में 50% ब्याज खरीदा, जो भारत में सबसे बड़े विदेशी निवेशों में से एक था।

अडानी ग्रीन पर दांव टोटल के लिए अच्छा रहा क्योंकि 2022 में इसका मूल्य 10 बिलियन डॉलर तक बढ़ गया जब मुख्य कार्यकारी अधिकारी पैट्रिक पॉयेन ने हिस्सेदारी को "संभावित नकदी का स्रोत" बताया। दोनों भारत में हरित हाइड्रोजन विकास Green Hydrogen Development in India के लिए अरबों डॉलर की साझेदारी और फंडिंग करना चाह रहे थे।

टोटल ने अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड Adani Enterprises Limited के साथ लगभग 5 बिलियन डॉलर की हरित हाइड्रोजन परियोजनाएं विकसित करने की योजना को रोक दिया। अडानी समूह ने शॉर्ट-सेलर के आरोपों का दृढ़ता से खंडन किया।

अदानी के स्टॉक और बॉन्ड ने कुछ घाटे की भरपाई की है, और खासकर समूह को जीक्यूजी पार्टनर्स से निवेश प्राप्त होने के बाद और मई में भारतीय सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त पैनल की एक अंतरिम रिपोर्ट में कहा गया कि स्टॉक-मूल्य में हेरफेर का कोई सबूत नहीं मिला है। अदानी एंटरप्राइजेज जो टाइकून का कारोबार शुरू करती है, कि उसका मुनाफा दोगुना होकर 7.22 बिलियन रुपये (87 मिलियन डॉलर) हो गया।

अडानी ग्रीन ने जुलाई में कहा कि वह संस्थागत निवेशकों को शेयर बेचकर बैंकरोल विस्तार के लिए 123 अरब रुपये जुटाने की योजना बना रही है।