News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Toshiba ने पावर मैनेजमेंट चिप को बढ़ावा देने के लिए 175 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया

Share Us

193
Toshiba ने पावर मैनेजमेंट चिप को बढ़ावा देने के लिए 175 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया
27 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

तोशिबा कॉर्प Toshiba Corp ने बिजली प्रबंधन चिप के निर्माण के लिए समर्पित अपनी उत्पादन लाइनों के विस्तार में 125 बिलियन येन लगभग 175 मिलियन अमरीकी डालर के बराबर निवेश करने की योजना बनाई है।

तोशिबा के सीईओ तारो शिमाडा Toshiba CEO Taro Shimada ने एक निजी इक्विटी फर्म जापान इंडस्ट्रियल पार्टनर्स द्वारा कंपनी के हालिया अधिग्रहण की स्मृति में एक कार्यक्रम के दौरान निवेश के बारे में जानकारी प्रदान की। जो विनिर्माण क्षेत्र की दिग्गज कंपनी का मूल्य लगभग 15 बिलियन अमेरिकी डॉलर आंकता है, और सार्वजनिक बाजारों में 70 वर्षों से अधिक की उपस्थिति के निष्कर्ष का प्रतीक है।

तोशिबा Toshiba के 175 मिलियन अमेरिकी डॉलर के नियोजित निवेश से इसकी बिजली प्रबंधन चिप निर्माण क्षमता दोगुनी हो जाएगी। कि ये सर्किट "तत्काल लाभ चालक" के रूप में काम करते हैं। तोशिबा का लक्ष्य अपनी बिजली प्रबंधन चिप इकाई को संचालित करना है, जो कम से कम 10% के परिचालन आय मार्जिन के लिए प्रयासरत है।

पावर प्रबंधन चिप आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में सर्वव्यापी हैं, जिनमें सर्वर, हैंडसेट, कार और लगभग हर दूसरे गैजेट शामिल हैं। ये चिप एकीकृत प्रणालियों के भीतर बिजली के प्रवाह को प्रबंधित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, और अक्सर एक साथ कई कार्यों को संभालते हैं।

इस श्रेणी के कुछ चिप जैसे तोशिबा के ईफ्यूज़ अचानक बिजली बढ़ने के प्रभाव को कम करके डिवाइस के घटकों की सुरक्षा करते हैं। एक ईफ्यूज़ में ट्रांजिस्टर को शामिल किया गया है, जो वोल्टेज एक निर्दिष्ट सीमा से अधिक होने पर सबसिस्टम में बिजली के प्रवाह को बाधित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो अत्यधिक वोल्टेज के खिलाफ एक सुरक्षात्मक तंत्र के रूप में कार्य करता है। कि यह तकनीक पारंपरिक फ़्यूज़ की तुलना में त्वरित मरम्मत समय सक्षम बनाती है।

कंपनी के पावर प्रबंधन चिप बहुमुखी प्रतिभा प्रदर्शित करते हैं, और विविध उपयोग के मामलों में आवेदन पाते हैं। ये चिप डीसी-टू-डीसी रूपांतरण कर सकते हैं, जिसमें डिवाइस की बैटरी से बहने वाली बिजली को वोल्टेज में परिवर्तित करना शामिल है, जिसे अन्य डिवाइस घटक अधिक प्रभावी ढंग से संसाधित कर सकते हैं। तोशिबा के चिप्स अतिरिक्त रूप से वोल्टेज के उतार-चढ़ाव को कम करने में सहायता करते हैं, जो अन्यथा सिस्टम के भीतर परिचालन दक्षता में कमी ला सकता है।

इससे पहले 2022 में कंपनी ने अपने पावर मैनेजमेंट चिप बिजनेस Power Management Chip Business में 1.13 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया था। तोशिबा ने उस पहल के हिस्से के रूप में इन चिप के उत्पादन के लिए विशेष रूप से समर्पित एक नई निर्माण सुविधा की योजना का अनावरण किया। यह सुविधा 300-मिलीमीटर सिलिकॉन वेफर्स का उपयोग करके बिजली प्रबंधन उत्पादों का निर्माण करेगी, जो पिछली प्रक्रियाओं में तोशिबा द्वारा नियोजित 200-मिलीमीटर वेफर्स की तुलना में उच्च विनिर्माण दक्षता को सक्षम करेगी।

जापान इंडस्ट्रियल पार्टनर्स द्वारा 14 बिलियन अमेरिकी डॉलर के सौदे में मदद मिली, जिसने पिछले हफ्ते कंपनी का अधिग्रहण किया, एक बड़ा सेमीकंडक्टर व्यवसाय हासिल किया और इसमें अन्य परिसंपत्तियों की एक विविध श्रृंखला शामिल थी। तोशिबा लैपटॉप और स्मार्ट घरेलू उपकरणों से लेकर लिफ्ट तक कई उत्पाद प्रदान करता है।

जापान इंडस्ट्रियल पार्टनर्स ने कियॉक्सिया होल्डिंग्स कॉर्प में कंपनी की 40.6% हिस्सेदारी भी हासिल कर ली, जो वैश्विक फ्लैश चिप निर्माण उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी है। और कुछ साल पहले स्पिन-ऑफ से गुजरने से पहले कियॉक्सिया मूल रूप से 1980 में फ्लैश तकनीक के अग्रणी तोशिबा की सहायक कंपनी के रूप में काम करती थी। कियॉक्सिया वेस्टर्न डिजिटल टेक्नोलॉजीज इंक के सहयोग से चिप निर्माण सुविधाओं का एक नेटवर्क संचालित करता है, जो कंपनी के प्राथमिक अनुसंधान और विकास भागीदार के रूप में कार्य करता है।