बिजनेस यात्रा पर देखने लायक टॉप होटल्स

Share Us

2269
बिजनेस यात्रा पर देखने लायक टॉप होटल्स
31 Jul 2023
5 min read

Blog Post

विदेश में बिजनेस यात्रा का महत्त्व आजकल व्यापारिक संबंधों के विस्तार और वृद्धि के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। व्यापारिक यात्रा का मकसद न केवल नए व्यापार संबंध स्थापित करना है, बल्कि अच्छे संबंधों को मजबूती से निभाना और व्यवसाय के विस्तार में मदद करना भी होता है।

इसलिए, बिजनेस यात्रा की सफलता के लिए उच्चतम स्तर की सुविधाओं वाले होटल्स का चयन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

विदेश में बेस्ट होटल्स आपको विश्राम, आराम, और व्यवसायिक सामरिकता का सही संतुलन प्रदान करते हैं, जिससे आप व्यापारिक यात्रा पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और व्यापार के मामलों में प्रगति कर सकते हैं। इसलिए, बेस्ट होटल्स के चुनाव में सावधानी बरतना और यात्रा की संरचना को ध्यान में रखना अत्यंत आवश्यक है।

भाग्यशाली रूप से, आपके पास बिजनेस यात्रा के लिए संघर्षरहित होटल चुनने का अवसर है। यहां हम आपके लिए एक आकर्षक सूची लाए हैं, जहां आप विदेश में अपनी व्यापारिक यात्रा के दौरान रुक सकते हैं और विशेष सुविधाओं का आनंद उठा सकते हैं।

इन होटल्स की श्रेणी विभिन्न शहरों और देशों में है, जिससे आपको अपनी यात्रा के लिए विकल्पों की विस्तृतता मिलेगी। इसके साथ ही, इन होटल्स में बिजनेस सुविधाएं, अद्वितीय आवासीय सुविधाएं और रोचक मनोहारी विशेषताएं होती हैं जो आपकी यात्रा को यादगार बनाती हैं।

हाल ही में व्यापारिक यात्रा में आपकी रुचि बढ़ी है और अब आप विदेश घूमने का प्लान बना रहे हैं। व्यापारिक यात्रा पर जब आप बिजनेस के साथ आराम भी कर सकें, तो यह यात्रा अधिक सुखद और प्रभावी हो जाती है। आपके लिए यहां दुनिया के कुछ टॉप होटल्स some of the world's top hotels की सूची है, जिन्हें बिजनेस यात्रा bussiness trip पर देखने के लिए आप विचार कर सकते हैं।

व्यवसाय Business के सिलसिले में अक्सर लोग विदेश की यात्रा करते हैं। यात्रा के दौरान उद्यमियों Entrepreneurs को अलग-अलग जगह पर जाना होता है और वे हमेशा एक अच्छे  होटल की खोज में रहते हैं, ताकि वहां रहकर आराम से समय व्यतीत कर सकें और अपनी बिजनेस यात्रा को सफल बना सकें।

आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे होटल्स Top Hotels के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी जानकारी लेकर अगर आप बिजनेस यात्रा Business Travel/Trip पर जाएंगे, तो आपके लिए यह बेहतरीन अनुभव होगा।

बिजनेस यात्रा पर देखने लायक टॉप होटल्स Top Hotels to Visit on Business Travel

1. ताज दुबई (Taj Dubai):

ताज दुबई एक लग्जरी होटल है जो व्यापारिक यात्रियों के लिए आदर्श है। यह दुबई के प्रमुख व्यापारिक क्षेत्रों में स्थित है और मॉडर्न अंतरराष्ट्रीय सुविधाओं Modern International Amenities का एक सुंदर मिश्रण प्रदान करता है। ताज दुबई में कमरे, सुविधाएं और सेवाएं उच्च गुणवत्ता और आदर्श संगठन द्वारा प्रबंधित होती हैं।

ताज दुबई होटल विदेशी बिजनेस यात्रियों के लिए एक आदर्श विकल्प है। यह उत्कृष्टता, शानदार अवसर, और शानदार सुविधाओं के लिए प्रसिद्ध है। यह दुबई के दिल में एक अंतर्राष्ट्रीय शहरी केंद्र में स्थित है और व्यापारिक और वित्तीय नगरी के क्षेत्र में आसानी से पहुंचने के लिए आदर्श जगह है।

ताज दुबई होटल में 296 आला-खाना के कमरे और सुयोग्य सुविधाएं हैं। यहां आपको आधुनिक आरामदायक सुविधाएं, स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय रसोई के विकल्प, और व्यापारिक सुविधाएं मिलेंगी।

होटल के आला-खाना के कमरे आधुनिक और सुंदर ढंग से सजाए गए हैं और आपको व्यापारिक और व्यक्तिगत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान करते हैं। आपको इंटरनेट सुविधा, कार्यालय क्षेत्र, मीटिंग रूम, और उच्च गति इंटरनेट एक्सेस high speed internet access सहित कई व्यापारिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

ताज दुबई के आला-खाना सुविधाएं काफी विस्तृत हैं और आपको विभिन्न विकल्पों का आनंद लेने का मौका देती हैं। होटल में कई प्रमुख रेस्तरां हैं जहां आप विभिन्न विभिन्न व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं।

  1. "टिंट्ड जीवन" (TINTED LIVES): यह रेस्तरां आपको मॉडर्न आधुनिक वायदा और स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद देता है। यहां आपको अंतर्राष्ट्रीय व्यंजनों का विस्तृत विकल्प मिलेगा जिसमें आपको विभिन्न मेनू समारोह और अद्वितीय आइटम भी मिलेंगे।

  2. "एसियन" (ASIAN): यह रेस्तरां आपको एशियाई मसालों और चयनित स्वादों का अनुभव कराता है। यहां आपको जापानी, चीनी, थाई, और भारतीय व्यंजनों के साथ-साथ विभिन्न सी फूड और सुगंधित चाय भी मिलेगी।

  3. "टोर्च" (TORCH): यह होटल का लाउंज बार है जहां आप रात्रि में आराम करके अपने पसंदीदा पेय पदार्थों का आनंद ले सकते हैं। यहां आपको शानदार बार मेनू, विशेष कोकटेल, उत्कृष्ट शराबों और मदिराओं का चयन मिलेगा। यहां बनाए गए कुछ प्रमुख सिग्नेचर कोकटेल आपके स्वाद बुद्धि को प्रभावित करेंगे और आपको आदर्श मिलेगा ताज दुबई के शानदार माहौल में आराम करने का। इसके अलावा, यहां आपको आरामदायक सोफे और सीटिंग इंटीरियर मिलेगा जिसमें आप अपने मित्रों और सहयोगियों के साथ बातचीत कर सकते हैं।

इसके साथ ही, टाज दुबई होटल में भी कई अन्य सुविधाएं हैं जैसे कि एक उच्चतम स्तरीय स्वास्थ्य क्लब, स्विमिंग पूल, स्पा और वेलनेस सेंटर, व्यायाम केंद्र, बिजनेस केंद्र, और बड़े स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय समारोहों को आयोजित करने की सुविधा है।

2. लोटे होटल वर्ल्ड (Lotte Hotel World)

लोटे होटल वर्ल्ड (Lotte Hotel World) एक प्रमुख व्यापारिक यात्रियों के लिए स्थान के रूप में मशहूर है। यह होटल साउथ कोरिया के साउल शहर में स्थित है और उच्च गुणवत्ता के साथ आधुनिक सुविधाओं का एक सुंदर मिश्रण प्रदान करता है। यहां व्यापार केंद्रों, महत्वपूर्ण सरकारी दफ्तरों और द्वीपीय थीम पार्कों के पास स्थित होने के कारण, यह व्यापारिक यात्रियों के लिए आदर्श विकल्प है।

लोटे होटल वर्ल्ड में 1,120 मेजबानी कमरे और सुविधाएं हैं जो आरामदायक और आधुनिक ढंग से सजाए गए हैं। यहां कमरों में आधुनिक तकनीकी सुविधाएं modern technical facilities, वायरलेस इंटरनेट, एलसीडी टीवी, इलेक्ट्रॉनिक सेफ, और मिनीबार शामिल हैं। व्यापारिक यात्रियों के लिए, यहां विशेषताएं जैसे व्यापार केंद्र, कॉन्फ्रेंस रूम, बैंक, एक्जीक्यूटिव फ्लोर, और व्यापारिक सुविधाएं मौजूद हैं।

लोटे होटल वर्ल्ड में व्यापारिक यात्रियों के लिए विभिन्न भोजन सुविधाएं भी मौजूद हैं। यहां आपको अंतर्राष्ट्रीय स्तर के रेस्टोरेंट, लाउंज, और बार का आनंद लेने का अवसर मिलेगा। विभिन्न कला-संस्कृति कार्यक्रमों और जीवनशैली इवेंट्स के लिए आपको विशेष सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।

लोटे होटल वर्ल्ड का एक मुख्य आकर्षण उसकी आधुनिक सुविधाएं हैं जिनमें स्विमिंग पूल, स्पा, स्वास्थ्य केंद्र, व्यायाम कक्ष, और सौना शामिल हैं। यहां व्यापारिक यात्रियों को विश्राम और पुनर्जीवन के लिए आवश्यक सुविधाएं मिलेंगी।

लोटे होटल वर्ल्ड का अवधारणा के रूप में उच्च स्तर की सेवा और व्यापारिक सुविधाओं के साथ आधुनिकता का प्रतीक है। यहां व्यापारिक यात्रियों को एक साथ शोध, विकास और आराम करने का अवसर मिलेगा।

इसलिए, व्यापारिक यात्रा पर विचार करने के दौरान लोटे होटल वर्ल्ड एक प्रमुख विकल्प हो सकता है।

3. पार्क हयात टोक्यो (Park Hyatt Tokyo)

पार्क हयात टोक्यो (Park Hyatt Tokyo) भी एक प्रमुख व्यापारिक यात्रा के लिए उपयुक्त होटल है। यह होटल जापान की राजधानी टोक्यो में स्थित है और आधुनिकता, शृंगार और शानदार सेवाओं का एक मिश्रण प्रदान करता है।

पार्क हयात टोक्यो में 178 मेजबानी कमरे हैं, जिनमें व्यापारिक यात्रियों के लिए विशेष आरामदायक सुविधाएं शामिल हैं। कमरों में मॉडर्न आर्किटेक्चर Modern architecture, व्यापारिक सुविधाएं business facilities, और आधुनिक तकनीकी सुविधाएं होती हैं। यहां व्यापारिक यात्रियों को बिजनेस सेंटर, मीटिंग रूम, और वायरलेस इंटरनेट सुविधा भी मिलेगी।

पार्क हयात टोक्यो के रेस्टोरेंट और बार भी आपको विशेष अनुभव प्रदान करेंगे। यहां आप विभिन्न आंतरराष्ट्रीय और जापानी व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं और अपनी मनपसंद पेय पदार्थ का आनंद उठा सकते हैं।

पार्क हयात टोक्यो अपने अद्वितीय मंचों और आधुनिक सुविधाओं के लिए प्रसिद्ध है। यहां आपको उच्चतम स्तर की होटल सुविधाएं प्राप्त होंगी जो आपकी यात्रा को अद्वितीय बनाती हैं।

होटल में आठ विभिन्न भोजन स्थल हैं, जिनमें स्टार रेस्तरांट "न्यू यॉर्क ग्रिल" "New York Girl" और बार "न्यू यॉर्क बार" "New York Bar" शामिल हैं। यहां आप विभिन्न महाराष्ट्रीय व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं और उच्चतम गुणवत्ता वाले पेय पदार्थ प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा, पार्क हयात टोक्यो आपको विशेष रूप से तैयार किए गए मीटिंग और इवेंट स्थल प्रदान करता है। वहां आपको आपकी व्यापारिक या सामाजिक घटनाओं के लिए आवश्यक सुविधाएं मिलेंगी। साथ ही, होटल में सुंदर उपवन, स्विमिंग पूल, स्पा, फिटनेस केंद्र, और सौना जैसी आरामदायक सुविधाएं भी हैं।

Also Read: आइये जाने कुछ traveling business

4. फोर सीजन्स होटल सिडनी (Four Seasons Hotel Sydney)

फोर सीजन्स होटल सिडनी (Four Seasons Hotel Sydney) भी व्यापारिक यात्रा के लिए प्रमुख विकल्प है। यह होटल ऑस्ट्रेलिया के सिडनी Sydney, Australia में स्थित है और शानदार समुद्र तट और नगर की रौशनी से घिरा हुआ है।

फोर सीजन्स होटल सिडनी में 531 आरामदायक कमरे हैं, जिनमें व्यापारिक यात्रियों के लिए आवश्यक सुविधाएं मौजूद हैं। इन कमरों में आपको आरामदायक बिस्तर, कार्य क्षेत्र, वायरलेस इंटरनेट सुविधा, और मनोहारी सुविधाएं मिलेंगी।

फोर सीजन्स होटल सिडनी में व्यापारिक यात्रियों के लिए विशेष बिजनेस सुविधाएं भी हैं। होटल में आपको विभिन्न व्यापार केंद्र, मीटिंग रूम, और कन्फ्रेंस सुविधाएं मिलेंगी जो व्यापारिक यात्रियों की आवश्यकताओं को पूरा करेंगी।

फोर सीजन्स होटल सिडनी में भोजन के लिए विभिन्न विकल्प भी हैं। होटल में विशेषता रेस्तरांट, बार, और कैफे शामिल हैं जहां आप अपने पसंदीदा व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं और अपने साथीदारों के साथ खाने का आनंद उठा सकते हैं।

  1. विशेषता रेस्तरांट: यह रेस्तरांट आपको उत्कृष्टता से भरपूर आला-खाना प्रदान करता है। यहां आप मेजबानी के साथ-साथ विभिन्न आंतर्राष्ट्रीय और आसानी से व्यंजित होने वाले व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं।

  2. बार: होटल में सुंदर बार भी है जहां आप विभिन्न मशरूबात के मद्य का आनंद ले सकते हैं। यहां बार आपको विशेष वाइन, कोकटेल और साथीदारों के साथ मनोहारी मिलने की अवसर प्रदान करता है।

  3. कैफे: यदि आप एक शांत और सुरम्य वातावरण में बातचीत का आनंद लेना चाहते हैं, तो होटल के कैफे में आप अपने दोस्तों या साथीदारों के साथ आराम कर सकते हैं। यहां आप भारतीय और आंतर्राष्ट्रीय चय और कॉफ़ी का आनंद ले सकते हैं। यहां आपको विभिन्न चय विकल्प मिलेंगे, जैसे की दिल्ली की चाय, डार्जिलिंग चाय, जापानी ग्रीन टी, और विभिन्न कॉफ़ी स्पेशलिटीज़ जैसे की एस्प्रेसो, कैपुचीनो, और लैटे।

इसके अलावा, फोर सीजन्स होटल सिडनी में आपको विशेष सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं। होटल में एक फिटनेस केंटर, स्विमिंग पूल, स्पा, और व्यायाम कक्ष जैसी सुविधाएं हैं, जिनसे आप अपने काम के बाद आराम कर सकते हैं और अपनी ताकत को बहाल कर सकते हैं।

इस प्रमुख बिजनेस यात्रा टॉप होटल के साथ, यहां आपको व्यापार केंद्र, मीटिंग रूम, और कन्फ्रेंस सुविधाएं भी मिलेंगी ।

5. कॉनकार्ड होटल  The Concorde Hotel

कॉनकार्ड होटल होटल की बात करें तो यह न्यूयॉर्क New York शहर में है। यह न्यूयॉर्क के बेहतरीन होटल्स में एक है, जहां बिजनेस यात्रियों Business Travellers के लिए लाजवाब सुविधाएं दी जाती हैं। कई लग्जरी सुइट्स luxury suites और बेहतरीन सुविधाओं से लैस कमरे हैं, जहां लंबी उड़ानों के बाद बिजनेस यात्री चैन की सांस ले सकते हैं।

होटल ऐसी जगह मौजूद है जहां से व्यवसायिक बैठकों  business meetings तक पहुंचना आसान हो जाता है। हाई स्पीड वायरलेस इंटरनेट कनेक्शन High Speed Wireless Connection, मेल और प्रिंटिंग जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध है, ताकि बिजनेस यात्रा पर काम सुचारू रूप से चल सके।

खाने-पीने की के लिए भी यहां कई विकल्प मौजूद हैं। बिजनेस यात्रियों के पास समय कम होता है और यहां की रूम सर्विस room service से लेकर हर तरह की सर्विस आपका समय बचाती है।

6. थ्रेडनीडल्स Threadneedless

थ्रेडनीडल्स होटल लंदन London में मौजूद है, यदि आप किसी बिजनेस यात्रा पर लंदन में मौजूद हैं, तो यह होटल आपके लिए शानदार है, होटल के कमरे और यहां की सर्विस आपको बड़ा ही अच्छा अनुभव कराती है।

कई यात्रा करने वाले उद्यमियों द्वारा यह होटल एक पसंदीदा विकल्प बन गया है, क्योंकि यह व्यावसायिक सुविधाएं commercial facilities प्रदान करता है। अच्छे संचार के लिए इस होटल में बेहतरीन इंटरनेट सर्विस दी जाती है, होटल के कर्मचारियों का स्वभाव काफी अच्छा है। यहां आपको ताजा खबरें पढ़ने के लिए सुबह-सुबह न्यूज़ पेपर भी दिया जाता है।

7. वन एल्डविच One Aldwych

वन एल्डविच होटल भी लंदन में मौजूद है, यह किसी भी बिजनेस यात्रा के लिए प्रमुख स्थान के रूप में देखा जाता है, जो चीज इस होटल को बाकी होटलों से अलग बनाती है, वह है ठाट-बाट वाले आधुनिक कमरे modern rooms, जहां एक आरामदायक कुशन वाला यानी की गद्दा मौजूद है, कमरे हाई स्पीड वाईफाई high speed wifi से भरपूर होते हैं, आप के गैजेट्स को संचालित रखने के लिए कई पावर आउटलेट और आपके उपकरणों को चार्ज करने के लिए भी उच्च सुविधा दी जाती है।

इसके साथ ही कमरों में मौजूद कलाकृतियां कमरों को बेहतरीन बनाती हैं, यहां बिजनेस यात्रियों के लिए खूबसूरत लॉबी भी बनाई गई है, साथ ही इसमें बार Bar भी मौजूद है, जहां बिजनेस यात्री अपना वक्त बिता सकते हैं, लोगों के लिए स्विमिंग पूल Swimming pool की भी बेहतरीन सुविधा दी गई है।

8. वॉलडॉर्फ एस्टोरिया Waldorf Astoria

वॉलडॉर्फ एस्टोरिया होटल शिकागो Chicago में मौजूद है, किसी भी बिजनेस यात्री या फिर सामान्य यात्री के लिए यह एक शानदार विकल्प है, होटल के कमरों में बालकनी और बाथटब है, जो काम के बाद आपको तरोताजा महसूस करा सकता है।

भोजन के लिए भी यहां बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध हैं, जहां गोपनीयता का भी ख्याल रखा जाता है, यहां उद्यमी अलग-अलग मेहमानों के लिए मेजबानी कर सकता है। इसके साथ ही इस होटल की खास बात यह भी है कि, इनके बोर्डरूम Boardroom में व्यवसायिक व्यक्ति को होटल में रहने के दौरान मीटिंग करने की अनुमति भी मिलती है।

9. द ऑर्चर्ड होटल The Orchard hotel

द ऑर्चर्ड होटल सिंगापुर Singapore में मौजूद है, यह यात्राओं के लिए उत्तम स्थान है और यात्राओं के लिए अच्छा पैकेज प्रदान करता है।  पैकेज में परिवहन सेवाएं Transportation Services, शामिल हैं, जो लोगों को व्यवसायिक बैठकों के लिए ले जाने के लिए उपलब्ध होती हैं।

इसके साथ ही लॉन्ड्री के साथ-साथ फुटवेयर क्लीनिंग footwear cleaning की व्यवस्था भी दी जाती है। सिंगापुर के इस बेहतरीन होटल में खाना बनाने वाले बेहतरीन शेफ मौजूद हैं और इवेंट प्लानर Event Planner द्वारा आपके मेहमानों के लिए खास डिनर Dinner की व्यवस्था भी आयोजित करवाई जा सकती है।

10. मैनचेस्टर ग्रैंड हयात Manchester Grand Hyatt

मैनचेस्टर ग्रैंड हयात होटल सन डियागो San Diego शहर में मौजूद है और यह औसत यात्रा करने वाले उद्यमियों के लिए अच्छी सेवाएं प्रदान करता है। यहां आप इंडोर मीटिंग का आयोजन कर सकते हैं, मैनचेस्टर ग्रैंड हयात व्यवसाय की प्रत्येक आवश्यकता को पूरा करने के लिए अच्छा स्थान माना जाता है, यहां के कर्मचारी काफी मिलनसार हैं और तेज सर्विस fast Service देते हैं।

इस होटल की खास बात यह है कि, इस होटल में गोल्फ कोर्स Golf Course मौजूद है, जहां एक व्यवसायी व्यक्ति व्यस्त दिन के बाद गोल्फ खेलने का लुत्फ़  उठा सकता है।

उम्मीद करते हैं कि इन लाजवाब होटलों की जानकारी लेने के बाद, अगर आप आने वाले भविष्य में किसी बिजनेस यात्रा पर जाते हैं, तो जरूर इन होटल का लुत्फ़ लेंगे।