News In Brief Agriculture
News In Brief Agriculture

महंगाई से टमाटर भी हुआ लाल, कीमत 44 फीसदी बढ़ी

Share Us

283
महंगाई से टमाटर भी हुआ लाल, कीमत 44 फीसदी बढ़ी
17 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

वर्तमान समय में बढ़ती महंगाई Rising inflation ने लोगों के घरों का बजट  Budget of households बिगाड़ दिया है। इस महंगाई से देश की राजधानी दिल्ली  Capital Delhi में टमाटर भी लाल हो गया है और इसकी कीमते बेतहाशा बढ़ गई हैं। दिल्ली में टमाटर की कीमत पिछले एक महीने में 44 फीसदी बढ़कर 46 रुपए प्रति किलोग्राम पहुंच गई है। इसका मुख्य कारण गर्मी और दक्षिण भारत में कम उत्पादन Low production in South India होने की वजह से आपूर्ति का प्रभावित Supply affected होना है।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की वेबसाइट Website of Ministry of Consumer Affairs पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में टमाटर का दाम 16 मई के 32 रुपए किलो से बढ़कर बुधवार को 46 रुपए किलो हो गया है। जबकि, मदर डेयरी के स्टोर Mother Dairy Stores में अभी सामान्य टमाटर का भाव Normal Tomato Price 62 रुपए प्रति किलो है। स्थानीय सब्जी विक्रेता Local Vegetable Vendor टमाटर लगभग 60 रुपए प्रति किलो के भाव पर बेच रहे हैं।

व्यापारियों ने कीमतों में वृद्धि की वजह दक्षिण भारत में फसल खराब Crop Bad होना बताया। उन्होंने कहा है कि उत्तर भारत का टमाटर दक्षिण के बाजारों में भेजा जा रहा है जिससे दिल्ली क्षेत्र में आपूर्ति प्रभावित हो गई है। आंकड़ों की मानें तो, देश के प्रमुख शहरों में टमाटर की औसत कीमत Tomato average price 15 जून को बढ़कर 53.32 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई, जो 16 मई को 42.03 रुपए थी।