भारत से टायर निर्यात ऐतिहासिक हाई लेवल पर पहुंचा

Share Us

336
 भारत से टायर निर्यात ऐतिहासिक हाई लेवल पर पहुंचा
13 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

भारत India से टायर निर्यात  Tire Exports FY2021-22 में 50 फीसदी बढ़कर 21 हजार करोड़ रुपए के पार पहुंच गया है। ये भारत से टायर निर्यात का ऐतिहासिक उच्च स्तर Historic High Level है। भारत का टायर निर्यात तेज ग्रोथ Faster Growth दर्ज करते हुए, वित्त वर्ष 2021-22 में 50 फीसदी बढ़कर 21,178 करोड़ रुपए के ऊंचे स्तर पर पहुंच गया है। वाणिज्य मंत्रालय Ministry of Commerce की ओर से जारी आंकड़ों से ये जानकारी मिली है।

जबकि, पिछले साल टायर निर्यात 14 हजार करोड़ रुपए से कुछ ही ज्यादा था। ऑटोमोटिव टायर मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन Automotive Tire Manufacturers Association (ATMA) के चेयरमैन सतीश शर्मा Chairman Satish Sharma ने कहा है कि, "पिछले दो वित्त वर्ष में अंतर्राष्ट्रीय स्तर International Level पर कारोबार कोविड महामारी Covid Pandemic के कारण प्रभावित हुआ है, इसके बावजूद भारत से टायर निर्यात 70 प्रतिशत बढ़ा है।

निर्यात के मोर्चे पर यह प्रदर्शन नए भू-राजनीतिक परिदृश्य Geopolitical Scenario में भारत से बढ़ती उम्मीदों को पूरा करने की दिशा में भारतीय टायर उद्योग की क्षमता का प्रमाण है।"  भारतीय टायर मैन्यूफैक्चरर्स Indian Tire Manufacturers द्वारा टेक्नोलॉजी के मामले में वैश्विक स्तर के नए स्थापित कारखानों Newly Established Factories ने देश को निर्यात में जबरदस्त प्रदर्शन Strong Performance करने में मदद की है।