AVOD विज्ञापन रणनीति के लिए टिप्स

Share Us

814
AVOD विज्ञापन रणनीति के लिए टिप्स
31 Dec 2021
8 min read

Blog Post

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से AVOD Ad based Video on Demand, एड बेस्ट वीडियो ऑन डिमांड मार्केटिंग और विज्ञापन Marketing and Advertising Strategy रणनीति के लिए कुछ टिप्स बताने वाले हैं।

साल 2020 में जिस तरह से कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन किया गया था, लोगों को मनोरंजन और ऑनलाइन खरीदारी की तलाश में कई माध्यमों की तरफ देखना पड़ा। घर बैठे लोगों ने मनोरंजन Entertainment और ऑनलाइन खरीदारी Online Shopping के कई साधन तलाश किए, तब से लेकर अब तक यह बात सामने आई है कि, घर से खरीदारी करना आसान और सुविधाजनक हो गया है और मनोरंजन की तरफ देखा जाए तो मनोरंजन भी आज घर बैठे आसान हो गया है। जिसका सीधा मतलब यह है कि, AVOD विज्ञापन आधारित वीडियो ऑन डिमांड, जैसी मार्केटिंग रणनीतियों का प्रभाव भी गहरा हो गया है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से AVOD Ad based Video on Demand, एड बेस्ट वीडियो ऑन डिमांड मार्केटिंग और विज्ञापन Marketing and Advertising Strategy रणनीति के लिए कुछ टिप्स बताने वाले हैं।

क्या होता है AVOD?

AVOD यानी की Ad based Video on Demand का दौर साल 1990 से शुरू हुआ था, लेकिन इसका प्रचलन तब बड़ा जब नेटफ्लिक्स Netflix, जैसे सब्सक्रिप्शन आधारित प्लेटफार्म यानी SVOD, Subscriber Based Video on demand से लोगों का सामना हुआ। जिस का प्रचलन आज के समय में काफी बढ़ गया है। आज के समय में AVOD और SVOD सेवाएं कई तरह से प्रदान की जाती है, जिसकी मदद से विज्ञापन करने वाली संस्थाएं ग्राहकों से ज्यादा लाभ ले लेती हैं।

विज्ञापन को आकर्षक और रचनात्मक बनाएं

ग्राहकों को हर रोज नए तरह के विज्ञापन देखने को मिलते हैं, उनमें से कुछ ही होते हैं जो लोगों की नज़रों पर टिक पाते हैं, अगर आप ऐड बेस्ट वीडियो ऑन डिमांड के लिए अपना विज्ञापन बनाना चाहते हैं, तो उसे रचनात्मक और आकर्षक बनाएं। इसके लिए आप AVOD एडवरटाइजिंग एजेंसी Advertising Agencies से जुड़ सकते हैं, वह आपको बताएंगे कि, किस तरह आप एक रचनात्मक और आकर्षक विज्ञापन बना सकते हैं, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आप के साथ जुड़ पाएंगे।

दर्शकों को सही तरीके से लक्षित करें 

एवीओडी मार्केटिंग के दौरान आपको विज्ञापन के लिए कई विकल्प मौजूद होते हैं, इसके लिए यह महत्वपूर्ण है कि, आप सबसे बड़ा प्रभाव डालने वाला विज्ञापन चुने, जो दर्शकों को आपके द्वारा दिखाए जा रहे उत्पाद या सेवाओं को लेने की सोच पैदा करे। आप दर्शकों की गतिविधियों पर ध्यान देकर अपने विज्ञापनों को सही बना सकते हैं। उदाहरण के रूप में समझा जाए तो, अगर आप जानते हैं कि, आपके कुछ ग्राहक किसी क्षेत्र को पसंद करते हैं, तो उस क्षेत्र का विज्ञापन चुने। यह तरीका अपनाकर आप ग्राहकों के साथ आसानी से जुड़ सकते हैं और विज्ञापन में होने वाले खर्च को भी बचा सकते हैं।

विज्ञापन दिखाने का समय तय करें

मार्केटिंग Marketing के दौरान बजट काफी अहम होता है, जिसका सीधा मतलब यह है कि, जब भी आप अपने विज्ञापन दर्शकों को दिखाएं, तो उसकी समय सीमा तय करें और इस बात पर विचार करें कि, कब आप के दर्शक आपके विज्ञापन को देखना पसंद करेंगे, इस प्रक्रिया के मुताबिक काम करें। आजकल मनोरंजन सामग्री देखने के लिए कई स्ट्रीमिंग सेवाएं Streaming Platforms शुरू हो चुकी है और यहां विज्ञापन प्रसारित करना, टीवी चैनलों पर विज्ञापन प्रसारित करने से काफी अलग है। यहां लोग निर्धारित समय पर कंटेंट नहीं देखते, लेकिन अगर आप ग्राहकों का व्यवहार देखकर अपने विज्ञापन को समय के अनुसार निर्धारित करेंगे, तो आपको अपने लक्ष्यों को पूर्ण करना आसान हो जाएगा।

प्रक्रिया को जांचे-परखें और दोहराएं 

जब आप एक विज्ञापन अभियान को सफलता पूर्वक चलाते हैं, तो आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि वह सफल हो रहा है या नहीं? अपने अभियान को जांचना-परखना एक अच्छा अनुभव है, खासकर जब आप अपने ग्राहक के व्यवहार में रुझान देखना शुरु करते हैं। इसे लेकर आप पता लगाइए कि, क्या काम कर रहा है और कहां बेहतर करने की जरूरत है, जिसके बाद विज्ञापनों को फिर से दोहराएं और यह प्रक्रिया निरंतर चलने दें।

ग्राहकों के साथ जुड़ाव बढ़ाएं

जब आप अपने उत्पाद और सेवाओं के बारे में सवाल मिलें, तो आपको तुरंत प्रतिक्रिया देना बेहद जरूरी है, इससे आपके ग्राहकों के साथ आपका जुड़ाव बढ़ता है। अगर आप प्रतिक्रिया देने में देरी करते हैं, तो कहीं ना कहीं आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है। आपके ग्राहक किसी और सेवा पर अपना ध्यान लगा सकते हैं और आपके प्रतियोगी इसका फायदा जरूर लेंगे। दर्शकों को यह पता होता है कि, किसी भी स्ट्रीमिंग सेवा पर सामग्री देखने के लिए उन्हें विज्ञापन तो देखना ही होंगे, लेकिन अगर आपका विज्ञापन अभियान Advertising Campaigns दर्शकों का ध्यान खींचने वाला है, तो आप ऐड बेस्ट वीडियो ऑन डिमांड मार्केटिंग की मदद से लाभ ले सकते हैं। 

उम्मीद करते हैं कि, हमारे द्वारा बताई गई इन टिप्स का उपयोग करके आप अपने मार्केटिंग अभियान को सफल जरूर बनाएंगे।