News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

इस योजना के जरिए सरकार ने की इतने करोड़ की मदद

Share Us

311
इस योजना के जरिए सरकार ने की इतने करोड़ की मदद
11 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना Atmanirbhar Bharat Rojgar Yojna मोदी सरकार Modi Government की बेहद महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत देश के लाखों लोगों को रोजगार Employment प्राप्त करने में मदद मिलती है। इसके लिए सरकार कई तरह के अवसर की व्यवस्था करती है। सरकार द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक अब तक देश के 58.76 लाख लोगों को कुल 4,920 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद Financial Help मिली है। आपको बता दें कि यह आंकड़ा 30 अप्रैल 2022 तक का है।

गौरतलब है कि सरकार ने इस योजना की शुरुआत कोरोना Corona Pandemic के दौरान की थी। कोरोना महामारी के दौरान देश के करोड़ों लोगों की नौकरी चली गई थी। इसके साथ ही देश में लंबे वक्त तक लॉकडाउन Lockdown लगा रहा था। ऐसे में लोगों के लिए रोजगार के अवसर प्राप्त करने के लिए सरकार ने आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना की शुरुआत की थी।

आपको बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन Employees Provident Fund Organisation ने अपने ट्विटर हैंडल Twitter Handle से इस बारे में जानकारी देते हुए ट्वीट करके बताया है कि 30 अप्रैल 2022 तक सरकार ने कुल 58.76 लाख लोगों की इस योजना द्वारा मदद की है। इसमें सरकार द्वारा कुल 4,920.67 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। इसमें मदद के लिए 1,47,335 संस्थानों Institutions को शामिल किया गया है।