News In Brief Auto
News In Brief Auto

भारत में  तीन इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर होंगे लांच, ऑडी से ये है संबंध

Share Us

277
भारत में  तीन इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर होंगे लांच, ऑडी से ये है संबंध
25 Jun 2022
min read

News Synopsis

दुनिया की लग्जरी कार बनाने वाली मशहूर Famous car maker कंपनी और जर्मन ऑटो दिग्गज ऑडी German auto giant Audi भारत India में कॉमर्शियल इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स Commercial electric three-wheelers को पावर देने के लिए अपनी इलेक्ट्रिक कार ऑडी ई-ट्रॉन Audi e-tron में प्रयोग होने वाली ईवी बैटरी शेयर करेगी। भारत स्थित गैर-लाभकारी स्टार्टअप Non-profit startup Nunam (नुनाम) ने ई-रिक्शा E-rickshaw को चलाने के लिए इस्तेमाल की गई ईवी बैटरी हासिल करने के लिए जर्मन कार निर्माता के साथ समझौता Compromise किया है।

स्टार्टअप की इन बैटरियों का इस्तेमाल करके भारत में तीन इलेक्ट्रिक रिक्शा लांच करने की योजना है। इसका मकसद यह प्रदर्शित करना है कि उच्च वोल्टेज वाली बैटरियों High voltage batteries से निर्मित मॉड्युल्स Manufactured modules को किस तरह उनकी कार लाइफ साइकिल के बाद दोबारा प्रयोग किया जा सकता है और वह एक व्यावहारिक सेकंड-लाइफ यूज केस Second-life use cases बन सकता है।

इस प्रोजेक्ट का मकसद ये है कि भारत में महिलाओं के लिए नौकरी Jobs for Women की संभावनाओं को और मजबूत करना भी है। इसके लिए खासतौर सेे उन्हें परिवहन के लिए ई-रिक्शा दिया जाएगा। बर्लिन और बेंगलुरू Berlin and Bangalore में स्थित इस गैर-लाभकारी स्टार्ट-अप को ऑडी एनवायरमेंटल फाउंडेशन से फंडिंग मिलती है।

नूनम ने ऑडी के नेकर्सुल्म साईट Neckarsulm Site में ट्रेनिग टीम के सहयोग से तीन प्रोटोटाइप विकसित किए हैं, जो बदले में सघन अंतर-सांस्कृतिक आदान-प्रदान से लाभान्वित होते हैं।