एसबीआई समेत तीन बैंकों ने महंगा किया कर्ज, ये है बड़ी वजह, जानें

Share Us

363
एसबीआई समेत तीन बैंकों ने महंगा किया कर्ज, ये है बड़ी वजह, जानें
01 Oct 2022
min read

News Synopsis

देश के केंद्रीय बैंक central bank यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया reserve bank of india (RBI) के रेपो दर repo rate में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी करने के कुछ घंटे बाद ही एसबीआई SBI समेत तीन बैंकों ने शुक्रवार को अपना कर्ज 0.50 फीसदी महंगा कर दिया। इन बैंकों के अलावा एचडीएफसी लिमिटेड HDFC ltd ने कर्ज पर ब्याज दरों में इजाफा किया है। एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, बैंक ने बाहरी बेंचमार्क आधारित उधारी दर external benchmark based lending rate (ईबीएलआर) और रेपो दर से जुड़ी उधार दर repo rate linked lending rate (आरएलएलआर) में 0.50-0.50 फीसदी की वृद्धि की है।

इस संशोधन के साथ ही कर्ज की ये दरें बढ़कर क्रमश: 8.55 फीसदी और 8.15 फीसदी हो गई हैं। यह वृद्धि शनिवार से प्रभावी है। इसी तरह, बैंक ऑफ इंडिया bank of india ने भी आरबीएलआर बढ़ाकर 8.75 फीसदी कर दिया है।  इसकी दरें शुक्रवार से लागू हो गई हैं। इन दोनों बैंकों के अलावा, निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक ICICI bank ने भी ईबीएलआर को बढ़ाकर 9.60 फीसदी कर दिया है। नई दरें शुक्रवार से लागू हो गई हैं।

गौर करने वाली बात ये है कि, आरबीआई ने लगातार बढ़ रही महंगाई पर काबू पाने के लिए द्विमासिक मौद्रिक नीति bi-monthly monetary policy समीक्षा की बैठक में रेपो दर में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। इसके साथ ही रेपो दर बढ़कर अब 5.90 फीसदी हो गई है। केंद्रीय बैंक के इस फैसले के बाद कई अन्य बैंक भी अपना कर्ज महंगा debt costlier करेंगे।