News In Brief Media and Infotainment
News In Brief Media and Infotainment

Microsoft Teams डाउन से हजारों यूजर्स हुए परेशान

Share Us

383
Microsoft Teams डाउन से हजारों यूजर्स हुए परेशान
22 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

Microsoft का वर्चुअल मीटिंग प्लेटफॉर्म Microsoft Teams कई यूजर्स के लिए बंद हो गया है। इस संबंध में माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प  Microsoft Corp ने कहा कि वह एक ऐसे आउटेज की जांच कर रहा है, जिसकी वजह से यूजर्स माइक्रोसॉफ्ट टीम्स तक पहुंचने या ऐप पर किसी भी सुविधा का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे थे, हालांकि कंपनी ने इस बात का खुलासा नहीं किया कि उससे कितने यूजर्स प्रभावित हुए हैं। आपको बता दें कि इससे पहले कई दूसरी टेक्नोलॉजी कंपनियां भी आउटेज से परेशान हुई हैं। 

अगर आप भी Microsoft Teams यूजर हैं और आप भी इसका इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं, तो चिंता की कोई बात नहीं है। आपके पास अभी कई ऐसे प्लेटफॉर्म मौजूद हैं, जिनकी मदद से आप वर्चुअल मीटिंग Virtual Meeting कर सकते हैं। इनमें गूगल मीट Google Meet जूम और स्काइप Zoom and Skype शामिल हैं। अगर इन प्लेटफॉर्म की बात करें तो इसमें Google मीट सबसे आगे हैं। Google द्वारा विकसित एक वीडियो- कम्यूनिकेशन प्लेटफॉर्म है। यह 720 पिक्सल तक के रिजॉल्यूशन के साथ मल्टी-वे ऑडियो और वीडियो कॉल Audio and Video Calls प्रदान करता है।  

इसी कड़ी में अगला नाम जूम का है। यह एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म  Video Conferencing Platforms है, जिसे जूम वीडियो कम्युनिकेशंस द्वारा विकसित किया गया है।  मंच 40 मिनट की लंबी मीटिंग्स के लिए 100 पार्टिसिपेंट तक मुफ्त वीडियो कॉल की पेशकश करता है, जिसके बाद ग्राहकों को शुल्क देना पड़ता है। यह विंडोज, मैकओएस, iOS, एंड्रॉयड, क्रोम ओएस और लिनक्स के साथ कम्पैटबल है।