News In Brief Auto
News In Brief Auto

ये है दुनिया की सबसे छोटी कार

Share Us

1463
ये है दुनिया की सबसे छोटी कार
14 May 2022
8 min read

News Synopsis

आज लोगों को कार Car की जितनी जरूरत है, उतना ही शौक भी है। यही वजह है कि बाजार में लोगों की पसंद और जरूरत को देखते हुए आए दिन नए मॉडल new models दस्तक दे रहे हैं। आजकल आपको कई हाइब्रिड मॉडल Hybrid model वाली कारें सड़कों पर नजर आएंगी। यहां तक कि छोटे साइज से लेकर 7 सीटर तक हर डिजाइन और बजट वाली कारों की भरमार है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे छोटी कार World's Smallest Car कौन-सी है जिसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड Guinness Book of World Records में भी दर्ज है। यदि नहीं जानते तो आइए हम आपको बताते हैं इस कार के बारे में पूरी जानकारी ।

आपको बता दें कि ब्रिटेन के ससेक्स UK living in Sussex में रहने वाले एलेक्स ऑर्चिन Alex Urchin के पास दुनिया की सबसे छोटी कार है और वह हर दिन इसका इस्तेमाल करते है। इनकी कार का नाम पील पी50 Peel P50 है और यह कार 134 सेमी लंबी, 98 सेमी चौड़ी और 100 सेमी ऊंची है। वह हर दिन इस कार का इस्तेमाल करते हैं और कहते हैं कि पेट्रोल को देखते हुए यह दूसरी कारों की तुलना में काफी किफायती है।

इस बारे में एलेक्स ने कहा कि 2010 में कार को दुनिया की सबसे छोटी कार घोषित किया गया था और इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया था अगर आप इस कार को खरीदना चाहते हैं तो इसे खरीदने के लिए आपको 84 लाख रुपये से ज्यादा की राशि खर्च करनी पड़ेगी।