चीन में ऐसे पहुंच रहा आपका निजी डाटा!, ये जानना है जरूरी

Share Us

322
चीन में ऐसे पहुंच रहा आपका निजी डाटा!, ये जानना है जरूरी
06 Jul 2022
min read

News Synopsis

अगर स्मार्टफोन एक्सचेंज Smartphone Exchange आप भी करते हैं तो आपको सावधान Caution होने की जरूरत है। क्योंकि आप का निजी डाटा चीन तक पहुंच रहा है। ग्रेटर नोएडा Greater Noida में रहे चीनी नागरिकों Chinese Citizens को नेपाल बॉर्डर और गुरुग्राम Nepal Border And Gurugram से गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तारी के बाद इस मामले में नया मोड़ सामने आया है।

जांच एजेंसियों Investigation Agencies को गिरफ्तार किए गए चीनी नागरिकों से पता चला है कि भारत से चीन जा रहे पुराने फोन से लोगों का डाटा निकाला जा रहा है। पूछताछ में चीनी नागरिकों से पता चला है कि आरोपी पुराने स्मार्टफोन Old Phones खरीदकर उनके पुर्जे चीन भेज देते थे जिनमें रैम से लेकर स्टोरेज शामिल होते थे। इस तरह चीन के हाथ लाखों भारतीयों की निजी जानकारी Personal Information के पहुंचने की आशंका जताई जा रही है। इस खुलासे से साइबर फ्रॉड Cyber ​​Fraud का खतरा भी बढ़ गया है। स्क्रैप का मतलब आप में से कई लोग जानते भी होंगे।

स्क्रैप का सीधा मतलब रद्दी माल। सेलफोन स्क्रैप का मतलब पुराने फोन के पुर्जे Old Phone Parts से हैं। सेलफोन स्क्रैपिंग Cell Phone Scrap के तहत पुराने फोन के पुर्जे को अलग-अलग किया जाता है और जुरूरी पुर्जों को निकालकर बेचा जाता है। सेलफोन स्क्रैप को एक लाइन में आप फोन के कबाड़ से भी समझ सकते हैं। आमतौर पर हम अपने पुराने फोन को एक्सचेंज Old Phone Exchange करके नया फोन लेते हैं या फिर किसी दुकान में जाकर अपने पुराने फोन को बेच देते हैं ।

TWN In-Focus