News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

RBI के इस फैसले ने मुझे भी हैरान किया- निर्मला सीतारमण 

Share Us

363
RBI के इस फैसले ने मुझे भी हैरान किया- निर्मला सीतारमण 
09 May 2022
8 min read

News Synopsis

भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India द्वारा 4 मई को रेपो रेट Repo Rate में बढ़ोतरी किये जाने के फैसले पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Union Finance Minister Nirmala Sitharaman ने अपनी पहली प्रतिक्रिया दी है। वित्त मंत्री ने कहा कि मुझे RBI के नीतिगत ब्याज दर बढ़ाने से हैरानी नहीं हुई लेकिन दर वृद्धि का समय एक आश्चर्य की तरह था।

उन्होंने कहा कि लोगों को लग रहा था कि अभी इसमें समय है, लेकिन आश्चर्य इसलिए हुआ कि यह फैसला मौद्रिक नीति समिति Monetary Policy Committe की दो बैठकों के बीच में ही हो गया। आगे वित्तमंत्री ने कहा कि यूक्रेन-रूस युद्ध Ukraine-Russia War के बीच अमेरिका America द्वारा रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगाने से कई देश अब तेल खरीद के लिए भारत India के दशकों पुराने पारंपरिक स्रोतों Old Traditional Sources की ओर मुड़ रहे हैं, जिनमें अरब देश Arab Countries प्रमुख हैं।

अपनी बात जारी रखते हुए सीतारमण ने एक कार्यक्रम में कहा कि कहा कि इस पर हैरानी सिर्फ इसलिए है क्योंकि यह दो मौद्रिक नीति समीक्षाओं के बीच आया है। उन्होंने कहा कि पिछली बैठक के बाद केंद्रीय बैंक ने इस बात के संकेत दिए थे कि महंगाई को लेकर अब कुछ काम करने का समय आ गया है। इस दौरान वित्तमंत्री ने साफ किया कि भारत को जहां से सस्ता तेल मिलेगा, वहां से वह खरीदेगा, यह हमारा अधिकार है और जो हमारे हित के लिए अच्छा होगा हम वही करेंगें।