News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

1 जून से बदल जाएंगे ये नियम, जानिए क्या होगा असर 

Share Us

345
1 जून से बदल जाएंगे ये नियम, जानिए क्या होगा असर 
01 Jun 2022
8 min read

News Synopsis

आज से 1 जून शुरू हो गया है  नए महीने की शुरूआत के साथ ही कई बड़े नियमों में बदलाव देखने को मिलेगा। 1 जून के बाद से बिजनेस, बैंकिंग वित्त- समेत कई और चीजों में बदलाव देखने को मिलेगा। इन बदलावों का असर आपकी जेब पर भी पड़ेगा। तो आइए आपको बताते हैं कि कल से क्या-क्या चीजें बदल रही हैं।

इस कड़ी में सबसे पहले बात कर लेते हैं जेब का खर्च बढ़ाने वाले पहले बदलाव की। तो आपको बता दें कि एक जून 2022 से वाहनों का थर्ड पार्टी बीमा महंगा होने जा रहा है यानी आपको इंश्योरेंस प्रीमियम Insurance Premium का ज्यादा भुगतान करना होगा। न केवल चार पहिया, बल्कि दो पहिया वाहन स्वामियों पर ये बढ़ी हुई दरें लागू होंगी। राशि का भुगतान करना पड़ेगा। 

अधिसूचना के मुताबिक सिर्फ चार पहिया वाहनों के लिए ही नहीं, बल्कि दोपहिया वाहनों के लिए भी सरकार ने थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम Third Party Insurance की दर में बदलाव किया है। अब बात करते हैं दूसरे बड़े बदलाव की। तो आपको बता दें कि गोल्ड हॉलमार्किंग Gold Hallmarking का दूसरा चरण साल 2022 में एक जून 2022 से शुरू किया जाएगा। सरकार ने बीते दिनों इस बात की जानकारी साझा करते हुए कहा था कि जून की शुरुआत से गोल्ड हॉलमार्किंग के दूसरे चरण को शुरू कर दिया जाएगा, जिसके तहत सोने की शुद्धता का प्रमाण करना जरूरी होगा।  

इसी कड़ी में अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया State Bank Of India के ग्राहक है या फिर आप एसबीआई से होम लोन के मन बना रहे हैं तो नए महीने की शुरुआत आपके लिए भी खर्च बढ़ाने वाली होगी। आपको बता दें कि एसबीआई ने अपने होम लोन एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट External Benchmark Lending Rate को 40 बेसिस प्वाइंट Basis Point को बढ़ाकर 7.05 फीसदी कर दिया है।

इसके साथ ही जून से इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक India Post Payments Bank के जरिए लेनदेन भी महंगा हो जाएगा। एक जून से एक और बड़ा बदलाव जो होने जा रहा है, वो है अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों Rural Areas में आसान बचत और वेतन कार्यक्रमों के लिए खाते में औसत मासिक शेष राशि की सीमा को 15,000 रुपये से बढ़ाकर अब 25,000 रुपये या एक लाख रुपये की सावधि जमा कर दिया गया है।