आज से बदल गए ये नियम, आपकी जिंदगी पर इस तरह पड़ेगा असर

Share Us

400
आज से बदल गए ये नियम, आपकी जिंदगी पर इस तरह पड़ेगा असर
01 Jul 2022
min read

News Synopsis

लेनदेन पर टीडीएस, आधार-पैन कार्ड लिंक Aadhaar-PAN Card और डीमैट केवाईसी Demat KYC आदि शामिल हैं। इनके अलावा, गैस की कीमतों में संशोधन ,Revision of Gas Prices और कई अन्य बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इन बदलावों की सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। आधार और पैन कार्ड को लिंक कराने पर अब 1,000 रुपये शुल्क देना होगा। अभी तक यह 500 रुपए था। अगर 30 जून तक आपने डीमैट खाते का केवाईसी नहीं कराया है तो अब यह निष्क्रिय हो जाएगा।

एक जुलाई से क्रिप्टोकरेंसी के लेन-देन पर एक फीसदी का टीडीएस TDS देना होगा। आयकर विभाग के अनुसार, इसमें सभी तरह की एनएफटी और डिजिटल मुद्राएं NFT and Digital Currencies आएंगी। दोपहिया वाहनों की कीमतें Two Wheeler Prices एक जुलाई से बढ़ेंगी। हीरो मोटो कॉर्प Hero Moto Corp 3,000 रुपए तक दाम बढ़ाने वाली है। दूसरी कंपनियां भी कीमतें बढ़ाने के लिए तैयार हैं। 5 स्टार एसी खरीदना 10 फीसदी तक महंगा हो जाएगा।

नए टीडीएस नियम के तहत अब दो कारोबारियों या पेशेवरों Businessmen or Professionals के बीच हो रहे अतिरिक्त लाभ के लेनदेन पर साल में 20,000 से ज्यादा के फायदे पर 10 फीसदी टीडीएस कटेगा। एक जुलाई से बैंक या वित्तीय कंपनियों Banks or Financial Companies को यह बताना जरूरी होगा कि उन्होंने किसी ग्राहक के आवेदन पर क्रेडिट कार्ड Credit Cards क्यों नहीं दिया।

साथ ही बीमा कवर भी वैकल्पिक रूप Insurance cover also optional से देना होगा। अब बैंक अपने बोर्ड की मंजूरी से ही किसी भी ग्राहक को डेबिट कार्ड जारी कर सकते हैं। इसके लिए आरबीआई की मंजूरी RBI approval की जरूरत नहीं होगी।