News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

ज्यादा पैसे जमा करने या निकालने पर देने होंगे ये डॉक्यूमेंट 

Share Us

531
ज्यादा पैसे जमा करने या निकालने पर देने होंगे ये डॉक्यूमेंट 
12 May 2022
8 min read

News Synopsis

एक बार फिर से कैश ट्रांजैक्शन के लिए सरकार और सीबीडीटी Central Board of Direct Directives CBDT ने नियम में बदलाव करने की तैयारी कर ली है। 26 मई से कैश निकासी Cash Withdrawal और डिपॉजिट Deposit दोनों के नियम में बदलाव होने जा रहा है। आयकर विभाग Income Tax Department ने टैक्स चोरी पर लगाम लगाने के लिए नियम में बदलाव किया है, जिसके मुताबिक 26 मई से बिना पैन या आधार Aadhar  के आप ना 20 लाख रुपए की रकम जमा करवा पाएंगे और ना ही इससे अधिक कैश खाते से निकाल पाएंगे।

यानी 26 मई से कैश निकालने और जमा करने के लिए पैन कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। ये 20 लाख की सीमा एक वित्तीय वर्ष के लिए है। यानी एक वित्तीय वर्ष में कोई व्यक्ति अगर 20 लाख रुपए का जमा-निकासी करता है तो उसे अपना पैन कार्ड देना होगा।

टैक्स चोरी पर लगाम लगाने  के लिए सरकार ने लेन-देन के नियम में बदलाव करने का फैसला किया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष बोर्ड Central Board of Direct Directives ने नए नियम को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है। नए नियम के मुताबिक 26 मई से कोई भी व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अगर 20 लाख रुपए से अधिक की राशि जमा करता है या निकालता है तो उसे अपने पैन कार्ड PAN Card की जानकारी देनी होगी। आपको बता दें कि पैन के इस्तेमाल का दायरा बढ़ाने का मतलब है कि इनकम टैक्स विभाग टैक्सपेयर्स Taxpayers की आर्थिक गतिविधियों Economic Activities पर करीबी नजर रखना चाहता है।