आयकर रिटर्न भरने के ये हैं फायदे, फाइलिंग की ये है आखिरी तारीख 

Share Us

355
आयकर रिटर्न भरने के ये हैं फायदे, फाइलिंग की ये है आखिरी तारीख 
26 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

इस बार आईटीआर फाइलिंग ITR Filing की 31 जुलाई की अंतिम तारीख Last Date आगे नहीं बढ़ाई जाएगी। इसलिए आयकरदाता रिटर्न भरने में सुस्ती न दिखाएं और आखिरी दिन का इंतजार न करें। वहीं अगर आपकी कमाई 5 लाख से ज्यादा है और आप तय तिथि पर रिटर्न नहीं भरते हैं तो 5,000 रुपए तक जुर्माना भरना होगा।

आकलन वर्ष 2022-23 या वित्त वर्ष 2021-22 के लिए आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई, 2022 है। इसका मतलब रिटर्न भरने के लिए सिर्फ कुछ ही दिन ही बचे हैं। अगर आप आयकर रिटर्न भरते हैं तो इसके कई फायदे Multiple Benefits भी हैं। कोई भी बैंक या व‍ित्‍तीय संस्‍थान Banks or Financial Institutions लोन देने से पहले आपकी इनकम देखते हैं। आपके द्वारा फाइल क‍िया गया आईटीआर ITR ही इसका सबसे बड़ा प्रमाण Eldest Evidence है। इससे ही आपकी आमदनी की अंदाजा लगाया जाता है।

कई ऐसे वित्तीय संस्थान हैं जो आपकी आईटीआर में दर्ज जानकारी के आधार पर ही लोन देते हैं। इसलिए अगर आप भी लोन लेना चाहते हैं तो आईटीआर मददगार साबित होगा। इस फाइलिंग से बिजनेस Business बढ़ाने में भी मदद मिलती है। आप यद‍ि पहले से ब‍िजनेस करते हैं तो आईटीआर आपके लिए काफी मददगार साबित होगा। बता दें सरकारी विभाग या बड़ी कंपनियां Government Department or Big Companies उन्हीं कारोबारियों से कोई भी प्रोडक्‍ट खरीदने Product Buying को तरजीह देतीं हैं, जो प‍िछले तीन से चार साल से आईटीआर फाइल कर रहे हो।

अगर आप आईटीआर भर रहे हैं तो आपको भी आने वाले समय में अपने ब‍िजनेस का एक्‍सटेंशन Business Extension करने में मदद म‍िलेगी।