12 जुलाई से मैदा और आटे के निर्यात पर लगेगा प्रतिबंध

Share Us

262
 12 जुलाई से मैदा और आटे के निर्यात पर लगेगा प्रतिबंध
08 Jul 2022
min read

News Synopsis

केंद्र सरकार Central Government ने अब इस महंगाई Inflation के दौर में आटा और मैदा Flour and Maida समेत कई सामानों के निर्यात पर प्रतिबंध Ban on Export लगा दिया है। बृहस्पतिवार को इन सामानों के बैन पर मंजूरी दे दी गई। विदेशी व्यापार महानिदेशालय Directorate General of Foreign Trade (डीजीएफटी) ने 6 जुलाई को एक अधिसूचना में जानकारी देते हुए कहा था कि अब आटे के निर्यात के लिए गेहूं निर्यात को लेकर बनी अंतर मंत्रालयीन कमिटी Inter-Ministerial Committee से मंजूरी लेनी जरूरी होगी।

भारत सरकार ने इससे पहले मई में गेहूं के निर्यात Export of Wheat पर बैन लगा दिया था। लेकिन उसके बाद से आटा और मैदा का निर्यात अचानक बढ़ा गया, जिसकी वजह से सरकार ने इस तरह का फैसला लिया है। नया फैसला 12 जुलाई से लागू किया जाएगा। 6 से 12 जुलाई के बीच सिर्फ उन्हीं निर्यात को मंजूर मिलेगी, जो या तो शिप पर लोड किए जा चुके हैं, या फिर कस्टम को हैंडओवर Handover to Customs किए जा चुके हैं।

जारी अधिसूचना में जानकारी देते हुए कहा गया है कि अंतर मंत्रालयीन कमिटी से आटे के अलावा मैदा, रवा, साबूत आटा के लिए भी मंजूरी लेनी पड़ेगी। कमिटी की मंजूरी मिलने के बाद ही इनका निर्यात किया जा सकेगा। अधिसूचना में बताया गया है कि गेहूं के आटे की गुणवत्ता Quality of Flour के लिए जरूरी प्रावधानों को लेकर अलग से एक नोटिफिकेशन Notification जारी किया जाएगा।