पूरी दुनिया में आ सकती है मंदी, गिर सकती है कच्चे तेल की कीमत

Share Us

299
पूरी दुनिया में आ सकती है मंदी, गिर सकती है कच्चे तेल की कीमत
08 Jul 2022
min read

News Synopsis

बढ़ती महंगाई inflation की बीच मंदी आने की आशंका जताई जा रही है। कहा जा रहा है कि अगले साल पूरी दुनिया में मंदी आने का अनुमान recession forecast है। रसेल इन्वेस्टमेंट फिक्स्ड इनकम Russell Investment Fixed Income के सर्वे में शामिल एक तिहाई लोगों ने कहा कि अगले साल तक मंदी आ सकती है। जबकि, 27 फीसदी का मानना है कि 2024 में पूरी दुनिया मंदी का सामना कर सकती है। सर्वे में शामिल 28 फीसदी लोगों ने बताया कि, 2024 के बाद ही ऐसा संभव है।

दो तिहाई फंड मैनेजरों  fund managers का मानना है कि अमेरिका की प्रमुख महंगाई दर America's key inflation rate 3.4-5 फीसदी अगले एक साल में रह सकती है, जो यहां के केंद्रीय बैंक Central Bank के 2 फीसदी के दायरे से काफी ज्यादा है। रसेल इन्वेस्टमेंट में फिस्क्ड इनकम के प्रमुख जेरार्ड फिट्जपैट्रिक Gerard Fitzpatrick ने कहा, मंदी का खतरा है, लेकिन समय को लेकर अलग-अलग राय दी है।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष International Monetary Fund (आईएमएफ) की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने अपनी पक्ष रखते हुए कहा है कि अगले साल संभावित वैश्विक मंदी की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है। मंदी की आशंका के बीच कच्चे तेल के भाव Crude Oil Prices में हाल के समय में भारी गिरावट देखने को मिली है। विदेशी ब्रोकरेज फर्म सिटी foreign brokerage firm City ने दावा किया है कि इस साल के अंत तक कच्चे तेल की कीमतें 65 डॉलर प्रति बैरल तक गिर सकती हैं।