शेयर बाजार की तरफ हुआ युवाओं का रुझान, बढ़ा निवेश

Share Us

278
शेयर बाजार की तरफ हुआ युवाओं का रुझान, बढ़ा निवेश
15 Jul 2022
min read

News Synopsis

कोरोना महामारी corona pandemic के बाद से दुनिया में बहुत से बदलाव देखे जा रहे हैं। इन बदलावों में लोगों और कंपनियों people and companies के काम करने का तरीका भी बदलता दिखा है। ऐसा ही एक अहम परिवर्तन शेयर बाजार stock market में भी देखा गया है। आज के दौर में नई पीढ़ी के युवा निवेशक उत्साह young investor enthusiasm के साथ शेयर बाजार में कदम रख रहे हैं।

वे अपने स्मार्टफोन Smartphones के जरिए शेयर ट्रेडिंग को नई ऊंचाइयों पर पहुंचा रहे हैं। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज Bombay Stock Exchange (बीएसई) के आंकड़ों के मुताबिक, नकदी बाजार के टर्नओवर में मोबाइल फोन Mobile Phones के जरिए होने वाला कारोबार जून 2019 के 5.3 फीसदी के मुकाबले जून 2022 में बढ़कर 18.7 फीसदी पर पहुंच गया।

जबकि एनएसई पर मोबाइल ट्रेडिंग की हिस्सेदारी जून 2022 में 19.5 फीसदी रही है। अरिहंत कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड Arihant Capital Markets ltd, के सीए अनीश जैन Anish Jain के मुताबिक आज ट्रेडिंग में 70 से 75 फीसदी ग्राहक नई पीढ़ी के हैं। वे सभी ऑनलाइन ट्रेडिंग online trading ही कर रहे हैं। पहले के मुकाबले आज आसानी से खाता खुलना मोबाइल ट्रेडिंग में बढ़ोतरी में सबसे अहम माना गया है।

आधार कार्ड ने भी डीमैट खाता बिना किसी परेशानी के खोलने की प्रक्रिया को आसान कर दिया है। आज जिस तरह की बढ़त हम देख रहे हैं, उसके लिए आधार के जरिए खाता खुलना एक उत्प्रेरक की तरह रहा है।