भारत की जी20 अध्यक्षता का 'एस फैक्टर': स्टार्टअप20

Share Us

954
भारत की जी20 अध्यक्षता का 'एस फैक्टर': स्टार्टअप20
02 May 2023
6 min read

News Synopsis

स्टार्टअप20 का उद्देश्य स्टार्टअप्स को समर्थन देने और कॉरपोरेट्स, निवेशकों, इनोवेशन एजेंसियों, इकोसिस्टम एनेबलर्स और स्टार्टअप्स के बीच तालमेल को सक्षम करने के लिए एक वैश्विक कथा तैयार करना है।

2023 के लिए G20 की भारत की 18वीं अध्यक्षता एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के आख्यान के साथ वैश्विक समस्याओं के व्यावहारिक समाधान खोजने पर ध्यान केंद्रित करेगी और एस कारक या भारत के स्टार्टअप अग्रणी धावक होंगे ऐसे समाधान खोजने में।

आज भारतीय स्टार्टअप समुदाय दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा समुदाय है, जिसमें 84,000 से अधिक पंजीकृत स्टार्टअप स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, गेमिंग, एआर/वीआर, एसडीजी, फिनटेक और कृषि सहित अन्य क्षेत्रों में काम कर रहे हैं।

भारत में 100 से अधिक यूनिकॉर्न हैं, जिनमें से 15% का नेतृत्व महिला संस्थापक करती हैं।

समाज में नवाचार की लकीर को मापने और चलाने के लिए स्टार्टअप अपरिहार्य हो गए हैं। उद्यमिता में प्रवेश करना अब एक टैबू के बजाय कौशल और साहस का एक पैमाना बन गया है। स्टार्टअप संस्कृति Startup Culture ने बाजार और सामाजिक जरूरतों के लिए एक चुस्त प्रतिक्रिया प्रदान की है।

जैसा कि भारत 2023 के G20 अध्यक्ष पद पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi की दृष्टि के तहत नेतृत्व करता है, जहां जैसा कि वह उद्धृत करते हैं, भारत उपचार, सद्भाव और आशा की अध्यक्षता के लिए तत्पर है। भारतीय अर्थव्यवस्था का एस कारक होगा एक उत्तम संघटक।

इस मिश्रण को सुसंगत बनाने के लिए G20 इंडिया प्रेसीडेंसी ने Startup20 Startup20 by G20 India Presidency की शुरुआत की। G20 के 11 आधिकारिक जुड़ाव समूहों में सबसे युवा स्टार्टअप20 का उद्देश्य स्टार्टअप्स को समर्थन देने और कॉरपोरेट्स, निवेशकों, इनोवेशन एजेंसियों, इकोसिस्टम एनेबलर्स और स्टार्टअप्स के बीच तालमेल को सक्षम करने के लिए एक वैश्विक कथा बनाना है।

समूह का उद्देश्य जी20 सदस्य देशों के स्टार्टअप्स को सक्षम क्षमता निर्माण, फंडिंग गैप की पहचान करने, रोजगार के अवसरों को बढ़ाने, एसडीजी लक्ष्यों और जलवायु लचीलापन को प्राप्त करने और एक समावेशी पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करने के लिए कार्रवाई योग्य मार्गदर्शन विकसित करने के लिए एक साझा मंच प्रदान करना है।

सगाई समूह सरकारों से स्वतंत्र जिसमें अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के हितधारक शामिल हैं, G20 चर्चाओं के लिए प्रासंगिक बैठकें आयोजित करते हैं।

अन्य स्थापित सगाई समूह हैं, बिजनेस कम्युनिटी (B20), सिविल सोसाइटी (C20), लेबर यूनियन (L20), वैज्ञानिक (S20), स्टार्टअप20, थिंक टैंक (T20), शहरी शहर (U20), महिला (W20), और युवा (वाई20)। इन समूहों का उद्देश्य विचार-विमर्श के माध्यम से सुझाव देकर मुख्य विज्ञप्ति में योगदान देना है।

स्टार्टअप20 को लौटें:

Startup20 ने दो विचार-विमर्श किए हैं, हैदराबाद में इंसेप्शन मीटिंग और गंगटोक Inception meeting in Hyderabad and Gangtok में सिक्किम सभा। ये टास्क फोर्स नामत: नींव, गठबंधन, वित्त, समावेशन और स्थिरता पर केंद्रित थे।

प्रत्येक टास्क फोर्स का प्रतिनिधित्व एक अध्यक्ष और सह-अध्यक्षों द्वारा किया जाता है, जो प्रतिनिधियों के साथ नीतिगत उद्देश्यों, सिफारिशों, नीतिगत कार्रवाइयों, परिणामों और डिलिवरेबल्स की रूपरेखा पर चर्चा और विचार-विमर्श करते हैं।

हैदराबाद में इंसेप्शन मीटिंग की शुरुआत चिंतन वैष्णव Inception Meeting Begins in Hyderabad Chintan Vaishnav स्टार्टअप20 के अध्यक्ष और अटल इनोवेशन मिशन के मिशन डायरेक्टर अमिताभ कांत Amitabh Kant President of Startup20 and Mission Director of Atal Innovation Mission, द शेरपा जी20 The Sherpa G20 ने की थी।

बैठक में 200 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया जिसमें G20 के अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि और आमंत्रित देश और भारतीय स्टार्टअप समुदाय के प्रमुख हितधारक शामिल थे। 25 से अधिक देशों के प्रतिनिधित्व 40 वक्ताओं और 30 घंटे से अधिक की व्यस्तताओं के साथ दो दिवसीय बैठक सफल रही।

15 से अधिक G20 देशों के नेता दो दिवसीय सिक्किम सभा के लिए मिले स्टार्टअप20 समूह Startup20 Group की दूसरी बैठक जिसका उद्घाटन सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग Sikkim Chief Minister Prem Singh Tamang स्टार्टअप20 अध्यक्ष और अन्य सरकारी अधिकारियों ने किया।

स्टार्टअप समुदाय के उपरिकेंद्रों में से एक के रूप में सिक्किम अपने कठिन भूगोल और समृद्ध विरासत को देखते हुए एक अद्वितीय स्थान रखता है। सिक्किम सभा ने स्थापना बैठक के दौरान अंतिम रूप दिए गए एजेंडे को आगे बढ़ाया।

सभा के विचार-विमर्श को पाँच उप-स्थलों में ब्रेक-आउट समूहों के रूप में आयोजित किया गया था, जिसमें टास्क फोर्स समूह प्रतिनिधिमंडल था, प्रत्येक राष्ट्रीयता, लिंग और विशेषज्ञता के संदर्भ में विविधता सुनिश्चित करता था।

आयोजित सत्र "द वर्ल्ड कैफे" प्रारूप में था, जो प्रतिभागियों के लिए छोटे टेबल समूहों में चर्चा करके किसी मुद्दे का पता लगाने के लिए कैफे सेटिंग का उपयोग करता है।

स्टार्टअप20 का अगला आयोजन पिछली बैठकों से हुई चर्चाओं और विचार-विमर्श को शामिल करने के बाद नीति विज्ञप्ति को अंतिम रूप देने पर केंद्रित होगा।

Startup20 भारत के लिए खुद को 'द ग्लोबल स्टार्टअप हब' के रूप में ग्रुप ऑफ ट्वेंटी (G20) के रूप में स्थापित करने का एक अवसर है। 'एस फैक्टर' स्टार्टअप्स तक ही सीमित नहीं होगा, बल्कि शेरपा मीटिंग्स, सस्टेनेबिलिटी गोल्स, अलायंस, कोऑपरेशन, सर्वसम्मति और एकता की भावना तक सीमित होगा। यह नवाचार, उद्यमिता और सहयोग की दिशा में भी होगा।