News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

बदल गए हैं नये सिम कार्ड खरीदने के नियम

Share Us

418
बदल गए हैं नये सिम कार्ड खरीदने के नियम
04 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

सरकार Government ने सिम कार्ड SIM Card खरीदने के नियमों में बदलाव किये हैं। इसमें सिम कार्ड के लिये ऑनलाइन अप्लाई  Online Application करने से लेकर उम्र सीमा Age Limit तक के नियमों में बदलाव किया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Department of Telecommunications  ने यह बदलाव अचानक नहीं किये हैं, बल्कि यह कदम 15 सितंबर 2021 को कैबिनेट द्वारा अप्रूव्ड टेलीकॉम रिफॉर्म्स  Telecom Reforms का हिस्सा है। 

नए नियमों के अनुसार नया सिम खरीदने के लिये कस्टमर की उम्र 18 साल होनी चाहिये। इससे कम उम्र के कस्टमर सिम कार्ड नहीं खरीद सकते। जिनकी उम्र 18 साल या उससे ज्यादा है, उन्हें अपने आधार कार्ड या दूसरे सरकारी दस्तावेज Aadhar Card or other government document को वेरिफाई करना होगा। नये सिम के लिये सिर्फ एक रुपये का शुल्क लगेगा। केवाईसी सर्टिफिकेशन KYC certification के लिए बस एक रुपये का ही भुगतान करना होगा।

नए नियमों के अनुसार अब आपको नया सिम कार्ड खरीदने के लिये बार- बार बाजार जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी, जिससे ग्राहक का समय बचेगा। अब यूजर्स को सिम कार्ड के लिये ऑनलाइन आवेदन करना होगा और सिम कार्ड उनके घर पर ही पहुंचा दिया जाएगा। लेकिन  इससे पहले उन्हें अपनी केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके बाद ही उन्हें सिम मिलेगी।