कोरोना के दौर में ब्रिक्स देशों की भूमिका अहम- पीएम मोदी

Share Us

347
कोरोना के दौर में ब्रिक्स देशों की भूमिका अहम- पीएम मोदी
23 Jun 2022
min read

News Synopsis

ब्रिक्स देशों BRICS Countries को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने बड़ी बात कही है। पीएम मोदी ने कहा है कि कोरोना काल में ब्रिक्स देशों की भूमिका काफी अहम है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को 'ब्रिक्स व्यापार मंच' BRICS Business Forum के उद्घाटन समारोह Opening Ceremony में शामिल हुए । इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि ब्रिक्स की स्थापना इस विश्वास के साथ हुई थी कि इमर्जिंग इकोनॉमिक्स Emerging Economies का ये समूह वैश्विक ग्रोथ Global Growth के इंजन के रूप में उभर सकता है।

आज जब पूरा देश पोस्ट कोविड रिकवरी पर फोकस Focus on Kovid Recovery कर रहा है तब ब्रिक्स देशों की भूमिका एक बार फिर बहुत महत्वपूर्ण रहेगी। पीएम मोदी ने आगे कहा कि महामारी से उत्पन्न आर्थिक समस्याओं Economic Problems से निपटने के लिए हमने भारत में रिफॉर्म Reform, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म Perform and Transform का मंत्र अपनाया और इस अपरोच के परिणाम भारतीय अर्थव्यवस्था Indian Economy की परफॉर्मेंस से स्पष्ट है। इस साल हम 7.5 फीसदी ग्रोथ की आशा कर रहे हैं जो हमें फास्टेस्ट ग्रोइंग मेजर इकोनॉमी बनाता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि न्यू इंडिया New India में हर सेक्टर में ट्रांसफॉर्मेटिव बदलाव Transformative Transformation होते देखे जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमने स्पेस Space, ब्लू इकोनॉमी Blue Economy, ग्रीन हाइड्रोजन Green Hydrogen, ड्रोन्स Drones, जियो स्पेशल Jio Special, डेटा Data जैसे कई क्षेत्रों में इनोवेशन फ्रेंडली पॉलिसी बनाई है। आज भारत में इनोवेशन के लिए विश्व के लिए सबसे उत्तम इको सिस्टम है जो भारतीय स्टार्टअप Indian Startups की बढ़ती संख्या में दिखता है।