News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

यूरोपियन सेंट्रल बैंक तय करेगा बैंकों के लिए क्रिप्टो सर्विसेज के मापदंड

Share Us

336
यूरोपियन सेंट्रल बैंक तय करेगा बैंकों के लिए क्रिप्टो सर्विसेज के मापदंड
19 Aug 2022
min read

News Synopsis

पिछले कुछ सालों में दुनिया में क्रिप्टोकरेंसी Cryptocurrency का चलन बहुत तेजी से बढ़ा है। वहीं क्रिप्टो सेगमेंट Crypto Segment को लेकर बहुत से देशों में स्क्रूटनी भी बढ़ रही है। यूरोपियन सेंट्रल बैंक European Central Bank (ECB) का इस बारे में कहना है कि वह बैंकों के लिए इस सेगमेंट में सर्विसेज देने के मापदंड Parameters तैयार करेगा। इसके तहत यह पक्का किया जाएगा कि बैंकों के पास इसके लिए पर्याप्त कैपिटल और एक्सपर्टाइज Adequate Capital and Expertise हो। इटली, फ्रांस, स्पेन और जर्मनी Spain and Germany जैसे यूरोपियन देशों में Binance जैसे क्रिप्टो एक्सचेंजों को मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवादी गतिविधियों Money Laundering and Terrorist Activities के लिए फंडिंग के खिलाफ उपायों का पालन करने के बाद लाइसेंस दिया गया है।

Reuters की रिपोर्ट की माने तो यूरोपियन यूनियन (EU) में अगले वर्ष क्रिप्टो सर्विसेज के लिए लाइसेंस के रूल्स लागू किये जा सकते हैं। ECB ने एक स्टेटमेंट में बताया गया है कि , "जर्मनी में कुछ क्रिप्टो सर्विसेज Crypto Services के लिए बैंकिंग लाइसेंस की जरूरत होती है और बहुत से बैंकों ने इन सर्विसेज के लिए अनुमति देने का निवेदन किया है।" यूरोप में बहुत से बड़े बैंकों को ECB रेगुलेट करता है। इनमें  Deutsche Bank, UniCredit और BNP Paribas शामिल हैं। ECB यह भी जांच करेगा कि किसी बैंक के पास क्रिप्टो एसेट्स Crypto Assets से रिस्क की पहचान और आकलन करने की क्षमता है या नहीं।

यूरोपियन पार्लियामेंट European Parliament में ग्रीन पार्टी के मेंबर Ville Niinisto ने एक संशोधन का प्रस्ताव दिया है। इसमें कहा गया है कि बैंकों की Bitcoin और अन्य क्रिप्टोकरेंसीज में जिन होल्डिंग्स Holdings के लिए एसेट्स की गारंटी नहीं है, वे बैंक की कोर टियर 1 कैपिटल का एक प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए।