इस साल देश की जीडीपी 7.4 फीसदी की दर से बढ़ेगी- निर्मला सीतारमण

Share Us

434
इस साल देश की जीडीपी 7.4 फीसदी की दर से बढ़ेगी- निर्मला सीतारमण
27 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Finance Minister Nirmala Sitharaman ने अपने बयान में कहा है कि इस वित्तीय वर्ष में जीडीपी GDP 7.4 फीसदी की दर से बढ़ेगी और इसके वित्तीय वर्ष 23-24 में भी इसी स्तर पर बने रहने की संभावना है। इस दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह भी कहा कि चुनाव से पहले मुफ्त उपहार Freebies देने का वादा करने वाले राजनीतिक दलों Political Parties को सत्ता में आने पर होने वाले खर्च के लिए बजटीय प्रावधान Budgetary Provisions करना चाहिए। उन्होंने इसको लेकर कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष International Monetary Fund और विश्व बैंक ने भी अगले दो वित्तीय वर्षों Financial Years में भारत की वृद्धि दर सबसे तेज रहने का अनुमान लगाया है और उनके अनुमान भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India के अनुमानों से मेल खाते हैं।

इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि वैश्विक स्थिति लगातार चुनौतीपूर्ण बनी हुई है। वित्त मंत्री शुक्रवार को FE Best Banks Awards कार्यक्रम के दौरान बोल रही थीं। वित्त मंत्री ने अपने बयान में यह भी कहा कि देश के निर्यात क्षेत्र को कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा क्योंकि वैश्विक विकास Global Development धीमा हो गया है। दूसरी ओर उन्होंने निर्यातकों को आश्वस्त करते हुए कहा कि सरकार ऐसी संस्थाओं के साथ लगातार सहयोग करती रहेगी ताकि वे विपरीत परिस्थितियों का सामना कर सकें।

जबकि दूसरी तरफ भारती रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर माइकल Deputy Governor Michael देबब्रत पात्रा ने कहा है कि इन्फ्लेशन ट्रॉजेक्टरी Inflation Trajectory अब भी गंभीर बना हुआ है। ऐसा भू-राजनीतिक गतिविधियों और अंतर्राष्ट्रीय बाजार Geopolitical Activities and International Market में कॉमोडिटीज की बढ़ती कीमतों के कारण है।