ऑनलाइन गेम से खेल, शिक्षा, व्यवसाय का बदलता दौर

Share Us

8779
ऑनलाइन गेम से खेल, शिक्षा, व्यवसाय का बदलता दौर
31 Jul 2021
5 min read

Blog Post

ऑनलाइन खेल का स्तर विश्व में लगातार फैलता जा रहा है। आधुनिकीकरण की इस दुनिया में यह जिंदगी का हिस्सा बन गया है। मनोरंजन के साथ व्यवसाय के अवसर देने वाले ऐप्स बिजनेस की दुनिया में अपनी जगह बना चुके हैं। प्रत्येक चीज में कुछ खामियां कुछ अच्छाइयां होती हैं। इसी तर्ज को अपने साथ लेकर चलता यह मेकैनिज़म प्रत्येक व्यक्ति को अपने भीतर समाने लगा है। व्यक्ति इसके माध्यम से कई बार गलत रास्ते पर निकल जाता है, परन्तु यह कई सही कारणों को भी जन्म देता है, जिसमें कुछ सीखने और कमाने वाले तत्व शामिल हैं। ऑनलाइन गेम्स का चलता दौर आधुनिक बदलते पौद्यिकीकरण का एक सफल उदाहरण हैं।

बदलते समय के साथ लोगों की विचारधारा भी बदल रही है। आधुनिकरण के इस काल में लोगों की प्राथमिकताएं वही हैं(रोटी, कपड़ा, मकान) परन्तु इसके साथ अब कुछ उपकरण भी प्रत्येक व्यक्ति की जरूरत के साथ प्राथमिकता बनते जा रहे हैँ। प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हो रहे लगातार खोज और विकास ने मनुष्य के जीवन को सरल बनाया है, साथ मनुष्य की व्यस्तता को कम करने की कोशिश की है। हालांकि इस नवीनीकरण ने कुछ मायनों में जीवन की व्यस्तता को बढ़ाया भी है। अपनी भाग-दौड़ भरी जिंदगी में व्यक्ति अपने मनोरंजन का कोई ना कोई साधन ढ़ूढ़ ही लेता है। इंटरनेट के माध्यम से हर काम अब फोन से हो जाता है। इसी कड़ी में इंटरनेट के माध्यम से फोन में खेले जाने वाले खेल भी होते है। नए दौर में कई ऑनलाइन खेलों को निर्मित किया गया है जो इंटरनेट की सहायता से एक जगह पर बैठ कर अकेले खेला जा सकता है, चाहे वह खेल दो व्यक्तियों के बीच में हो या उसके लिए कई खिलाड़ियों की जरूरत हो। दुनिया की बढ़ती भीड़ में ऑनलाइन खेल निरंतर अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश में लगा है।

ऑनलाइन गेम प्रौद्योगिक की दुनिया का वो आविष्कार है जिसमें हम इंटरनेट के माध्यम से अपने फोन, पीसी या कम्प्यूटर में अपना पसंदीदा खेल खेलते हैं। जहां पर एक तरफ ऑनलाइन गेम्स से लोग मनोरंजित होते हैं, वहीं दूसरी तरफ लोग इस माध्यम से अपना भविष्य सुरक्षित रख सकते हैं। क्योंकि ऑनलाइन गेम व्यक्ति को पैसे कमाने का अवसर भी देता है। इस प्लेटफॉर्म की खासियत यह है कि इसमें सभी उम्र के लोगों के लिए उनकी पसन्द के हिसाब से गेम मिल जाता है। इंटरनेट से चलने वाले यह खेल दुनिया में अपना स्थान स्थापित कर चुके हैं, मनोरंजन और शिक्षा के लिए व्यक्ति ऑनलाइन गेम को सबसे अच्छा साधन समझने लगा है।

शिक्षा का आसान अवसर देते गेमिंग ऐप्स

ऑनलाइन गेम व्यक्ति को सिखाने का काम भी करता है। मार्केट में लगातार ऑनलाइन गेम्स की बढ़ती मांग का एक कारण यह भी है कि यह बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक की पीढ़ी को खेल के साथ सीखने का मौका देता है। व्यक्ति खेल-खेल में ही सबसे ज्यादा सीखता है यह बात ऑनलाइन गेम्स पर कारगर साबित होती है। इस भाग-दौड़ भरे दौर में पर माता-पिता को बच्चों को सिखाने के लिए ऑनलाइन गेम्स सरल माध्यम प्रतीत होता है, क्योंकि उन्हें बच्चे पर मेहनत नहीं करनी पड़ती और बच्चा भी खेल को ध्यान से देखने के कारण जल्दी सीख लेता है। इसके साथ ही ऑनलाइन गेम्स में कुछ खेल इस प्रकार तैयार किए जाते हैं जिसे आप अपने दोस्तों और अपने परिवार के साथ एक जगह पर ही खेल सकते हैं, बावजूद इसके यह ऐसे भी ऐप्स देता है जहां पर आप अधिक से अधिक लोगों से, एक जगह पर नहीं हैं और जिन्हें आप जानते नहीं हैं उनके साथ भी खेल सकते हैं।  

समाजिकता को कमरे में बन्द करता ऑनलाइन गेम   

ऑनलाइन गेम्स के कई फायदे हैं तो इसके कुछ नुकसान भी हैं। आदत का छुटना मुश्किल होता है यही बात ऑनलाइन गेम्स पर सिद्ध होता है। गेम्स को लगातार खेलते रहने से लोगों की सेहत पर असर पड़ता है। आंखो की रोशनी कमजोर होने लगती है साथ ही स्क्रीन से निकलने वाले रेडिएशन शरीर के कई हिस्सों को प्रभावित करते हैं। कई गेम्स ऐसे होते हैं जिसे हम अन्जान लोगों के साथ खेलते हैं जिससे हमारे साथ धोखाधड़ी होने, और हमारी जानकारी लीक होने का खतरा बना रहता है। बावजूद इसके कुछ ऐसे भी व्यक्ति मिलते हैं जो हमारे अच्छे दोस्त बन जाते हैं। ऑनलाइन गेम के आ जाने से हम लोगों से अलग रहने लगते हैं, परिवार और सामाजिक दुनिया के दोस्तों को समय नहीं दे पाते। जिसका नतीजा यह होता है कि हमें अकेले रहना अच्छा लगने लगता है। शारीरिक रूप से मौजूद लोगों के साथ खेलने का हुनर एक अकेले कमरे में बन्द हो जाता है।  

रोजगार का माध्यम बनते ऑनलाइन गेम्स

ऑनलाइन गेम्स केवल खेल और सीखने का जरिया नही है, इसके आधार से आप पैसे भी कमा सकते हैं। ऑनलाइन गेम्स में कई गेम्स ऐसे होते हैं जो आपको खेल में अच्छा प्रदर्शन करने के पैसे भी देते हैं। कई ऐसे उदाहरण सामने आए जिन्होंने ऑनलाइन गेम्स में ही अपना करियर बनाया और आज वो एक सफल जीवन व्यतित कर रहे। ऑनलाइन गेम्स की बढती मांग के कारण विभिन्न-विभिन्न प्रकार के गेम्स को लॉन्च किया जा रहा है, और लोगों को अपने आर्थिक जीवन को व्यवस्थित करने का अवसर दे रहा है। कई कंपनियां अपने गेमिंग ऐप्स निकाल रही हैं जो उनके लिए मुनाफे का सौदा साबित हो रहा है। मैसिव मल्टी प्लेयर ऑनलाइन गेम्स(MMOGs) करोड़ों सबस्क्राइबर्स को प्लेटफॉर्म पर लाता है, जहां से कंपंनी को आर्थिक फायदा होता है। इसके साथ ही फ्री में ऑनलाइन गेम देने वाले ऐप्स एडवर्टाइजिंग के माध्यम, जिसे गेम के बीच में खिलाड़ी को झेलना पड़ता है, से पैसे कमाते हैं।