News In Brief Auto
News In Brief Auto

कार खुद बताती है अपनी परेशानी, करेंगे नजरअंदाज तो आएगा बड़ा खर्चा, जानें डिटेल

Share Us

408
कार खुद बताती है अपनी परेशानी, करेंगे नजरअंदाज तो आएगा बड़ा खर्चा, जानें डिटेल
29 Sep 2022
min read

News Synopsis

अकसर देखने में आता है कि हमारी कार Car से काला धुआं Black smoke निकलता है और हम उसे नजरअंदाज negligence कर देते हैं। हमारी इस लापरवाही से समस्या छोटी से बड़ी होने में देर नहीं लगती और जब कार पर ज्यादा खर्च excess होने की स्थिति बन जाती है तो हमें पछतावा होता है। काला धुआं आने की परेशानी तब शुरू होती है जब सिलेंडर cylinder में हवा और ईंधन के अनुपात में गड़बड़ी होती है। काला धुआं छोड़ने की परेशानी ज्यादातर डीजल कार Diesel Car में आती है। आमतौर पर ऐसी समस्या नई कार में नहीं आती।

कार पुरानी होने के बाद हम इसमें ज्यादा वजन के साथ सफर करते हैं या फिर सीमा से ज्यादा लोगों को बिठाकर सफर किया जाता है। इससे इंजन पर लोड load on engine पड़ने लगता है और कार से काला धुआं निकलने लगता है। इससे बचने के लिए कार की सर्विस service हमेशा तय समय पर करवानी चाहिए। ऐसा ना करने पर हमेशा नुकसान होता है।

सर्विस देर से होने के कारण कार के इंजन पर लोड पड़ता है और इंजन की क्षमता engine capacity कम होती जाती है। ऐसे में कार से काला धुआं निकलने लगता है। जब हम ज्यादा समय तक कार का इंजन ऑयल नहीं बदलवाते हैं तो भी ऐसी समस्या सामने आने लगती है। इससे बचने के लिए कार के इंजन ऑयल engine oil को समय पर बदलवाते रहना चाहिए।