रुपये में चालू वित्त वर्ष की सबसे बड़ी एकदिनी गिरावट, बढ़ा दबाव

Share Us

277
रुपये में चालू वित्त वर्ष की सबसे बड़ी एकदिनी गिरावट, बढ़ा दबाव
04 Aug 2022
min read

News Synopsis

भारतीय रुपए Indian Rupee में चालू वित्त वर्ष की सबसे बड़ी एकदिनी गिरावट Biggest one-day fall देखने को मिली है। रुपए में इस गिरावट से घरेलू मुद्रा Domestic currency पर और दबाव बढ़ गया है। एक महीने के उच्च स्तर पर पहुंचने के एक के दिन बाद ही रुपया बुधवार को डॉलर के मुकाबले 62 पैसे टूटकर 79.15 पर क्लोज हुआ। यह रुपए में 7 मार्च, 2022 के बाद चालू वित्त वर्ष में अब तक की सबसे बड़ी एकदिनी गिरावट है। जुलाई में व्यापार घाटा बढ़ने  Trade deficit widening, सेवा क्षेत्र की वृद्धि Services sector growth की रफ्तार धीमी पड़ने और ताइवान Taiwan को लेकर अमेरिका एवं चीन US and China के बीच तनाव से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई, जिससे घरेलू मुद्रा पर दबाव बढ़ा।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार Interbank foreign exchange market में रुपया कमजोरी के साथ 78.70 पर खुला। दिन में इसमें और गिरावट देखने को मिली। इससे पहले मंगलवार को रुपया 11 महीने में एक दिन की सर्वाधिक तेजी यानी 53 पैसे मजबूत होकर एक माह के उच्च स्तर 78.53 पर बंद हुआ था। एचडीएफसी सिक्योरिटीज HDFC Securities के शोध विश्लेषक दिलीप परमार Research Analyst Dilip Parmar के मुताबिक, अन्य एशियाई मुद्राओं Asian Currencies के मुकाबले रुपये का प्रदर्शन सबसे कमजोर रहा।

वहीं बीएनपी पारिबास BNP Paribas में शोध विश्लेषक अनुज चौधरी Anuj Choudhary ने कहा है कि , कच्चे तेल की कीमतों में नरमी और विदेशी कोषों का निवेश बढ़ने से रुपए की गिरावट पर कुछ अंकुश लगा है। विदेशी संस्थागत निवेशक Foreign Institutional Investors बुधवार को पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल बने रहे। उन्होंने 765 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे हैं।