5G की टेस्टिंग: सेकेंडों में ही खत्म हो गया पूरे दिन का कोटा, जानें डिटेल

Share Us

568
5G की टेस्टिंग: सेकेंडों में ही खत्म हो गया पूरे दिन का कोटा, जानें डिटेल
13 Oct 2022
min read

News Synopsis

देश में 1 अक्तूबर को 5G नेटवर्क 5G Network की लांचिंग हो चुकी है। वहीं स्मार्टफोन यूजर्स Smartphone Users को 5जी सर्विस 5G Service का बेसब्री से इंतजार है। जो लोग 5G नेटवर्क के इंतजार में हैं उनको अपनी जेब ढीली करनी पड़ सकती है। 5G नेटवर्क की स्पीड इतनी अधिक है कि मिनटों में ही आपके फोन का इंटरनेट डाटा Internet Data पूरा खत्म हो जाएगा। 5G इंटरनेट यूज करना ही नहीं 5G की स्पीड टेस्ट Speed ​​Test करना भी आपको महंगा पड़ सकता है। जी हां ऐसा कई यूजर्स के साथ हुआ भी है। यूजर्स ने इस बारे में सोशल मीडिया पर शिकायत की है और टेलीकॉम कंपनियों से डाटा वापस करने की मांग की है। गौर करने वाली बात ये है कि, यूजर्स 4G और 5G की इंटरनेट स्पीड Internet Speed ​​of 4G and 5G जांचने के लिए स्पीड टेस्ट कर रहे हैं। स्पीड टेस्ट में ही यूजर्स का आधे से ज्यादा डाटा खत्म हो गया।

गौरतलब है कि 5G में 1Gbps तक की इंटरनेट स्पीड मिलती है, जबकि भारत में यह फिलहाल 500Mbps से 600Mbps तक ही मिल पा रही है। यदि आपके पास 1.5 जीबी डाटा प्रतिदिन वाला प्लान है तो आपका डाटा 3 से 4 सेकेंड में ही खत्म हो सकता है। ध्यान देने वाला बात ये है कि 5G इंटरनेट इस्तेमाल करने में डाटा की खपत नहीं बढ़ती है बल्कि और कई वजह हैं जिनसे आपका डाटा मिनटों में खत्म हो सकता है। इसको एक उदाहरण के द्वारा इस तरह से समझा जा सकता है। अगर आप यूट्यूब YouTube पर ऑटो क्वालिटी Auto Quality पर वीडियो प्ले करते हैं, ऐसे में यूट्यूब आपकी इंटरनेट स्पीड के हिसाब से क्वॉलिटी कम या ज्यादा करता है।

यदि आपका इंटरनेट स्लो है तो यूट्यूब आपको कम क्वॉलिटी में वीडियो प्ले Video Play करेगा और फास्ट इंटरनेट होने पर हाई क्वॉलिटी में वीडियो प्ले करेगा। अब 5G इंटरनेट की स्पीट काफी फास्ट होती है, ऐसे में यूट्यूब आपके फोन में सबसे ज्यादा क्वॉलिटी वाली वीडियो प्ले करेगा, यानी आपका सामान्य से कई गुना ज्यादा डाटा खर्च होगा। ऐसे ही अन्य एप और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Social Media Platforms को यूज करने के दौरान होगा।

TWN In-Focus