News In Brief Auto
News In Brief Auto

टेस्ला जर्मन प्लांट में 25,000 यूरो की कार बनाएगी

Share Us

298
टेस्ला जर्मन प्लांट में 25,000 यूरो की कार बनाएगी
06 Nov 2023
6 min read

News Synopsis

टेस्ला Tesla ने बर्लिन के पास अपने कारखाने में 25,000 यूरो की कार बनाने की योजना बनाई है, और इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता के लिए लंबे समय से प्रतीक्षित विकास जो बड़े पैमाने पर लक्ष्य कर रहा है।

मुख्य कार्यकारी एलोन मस्क Chief Executive Elon Musk ने ग्रुएनहाइड में प्लांट का दौरा किया और कर्मचारियों को उनकी कड़ी मेहनत के लिए धन्यवाद दिया, और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स Social Media Platform X पर एक वीडियो दिखाया गया।

उन्होंने कर्मचारियों को वहां 25,000 यूरो का वाहन बनाने की योजना की जानकारी दी।

जर्मन प्लांट वर्तमान में यूरोप की सबसे अधिक बिकने वाली ईवी मॉडल वाई EV Model Y का उत्पादन करता है।

एलोन मस्क ने लंबे समय से अधिक किफायती इलेक्ट्रिक कार बनाने की योजना बनाई थी, और लेकिन 2022 में उन्होंने कहा कि उन्होंने अभी तक तकनीक में महारत हासिल नहीं की है, और योजना को स्थगित कर दिया।

कार निर्माता एक ऐसे नवाचार पर काम कर रहा है, जो उसे ईवी के लगभग सभी अंडरबॉडी को एक टुकड़े में डालने की अनुमति देगा, एक सफलता जो उत्पादन में तेजी लाएगी और लागत कम करेगी।

टेस्ला के 2030 तक वाहन डिलीवरी को 20 मिलियन तक बढ़ाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए बड़े पैमाने पर बाजार में विस्तार करना महत्वपूर्ण है, जो वर्तमान क्षमता से 10 गुना अधिक है।

लेकिन कमजोर अर्थव्यवस्था और उच्च ब्याज दरों ने इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग को प्रभावित किया है, जिससे टेस्ला और अन्य को बिक्री बढ़ाने के प्रयास में हाल के महीनों में कीमतों में कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

कार निर्माता की योजना जर्मन प्लांट की क्षमता को दोगुना कर 1 मिलियन वाहन प्रति वर्ष करने की है, लेकिन उसने मार्च के बाद से वहां कितनी कारों का उत्पादन किया है, इस पर कोई अपडेट नहीं दिया है, कि उसने एक सप्ताह में 5,000 वाहनों का उत्पादन किया था, जो सालाना लगभग 250,000 के बराबर है।

कार निर्माता ने कहा कि उसकी विस्तार योजनाएं प्रकृति संरक्षण कानूनों का कैसे पालन करेंगी और फिर बिना कोई समय सीमा बताए इस पर निर्णय लेंगे कि उन्हें मंजूरी दी जाए या नहीं।

टेस्ला ने श्रमिकों को यह भी सूचित किया कि सभी कर्मचारियों को नवंबर से 4% वेतन वृद्धि मिलेगी, उत्पादन श्रमिकों को फरवरी 2024 से प्रति वर्ष अतिरिक्त 2,500 यूरो मिलेंगे - 1-1/2 वर्षों में 18% वेतन वृद्धि के बराबर।

जर्मन यूनियन आईजी मेटल German Union IG Metall ने 2022 में कहा कि टेस्ला का वेतन अन्य कार निर्माताओं में सामूहिक सौदेबाजी समझौतों के तहत दी जाने वाली पेशकश से लगभग 20% कम था।