News In Brief Auto
News In Brief Auto

टेस्ला भारत से कंपोनेंट आयात दोगुना करेगी: व्यापार मंत्री पीयूष गोयल

Share Us

236
टेस्ला भारत से कंपोनेंट आयात दोगुना करेगी: व्यापार मंत्री पीयूष गोयल
14 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल Union Commerce and Industry Minister Piyush Goyal ने कैलिफोर्निया के फ़्रेमोंट में टेस्ला की विनिर्माण सुविधा का दौरा किया और कहा कि अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार निर्माता भारत से अपने घटकों के आयात को दोगुना करने की राह पर है।

टेस्ला ईवी आपूर्ति श्रृंखला में भारत से ऑटो कंपोनेंट आपूर्तिकर्ताओं के बढ़ते महत्व को देखकर उन्हें गर्व है।

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क Tesla CEO Elon Musk से मिलना भूल गए और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं। कि वह भारतीय इंजीनियरों और वित्त पेशेवरों को वरिष्ठ पदों पर काम करते हुए और गतिशीलता में बदलाव के लिए टेस्ला की यात्रा में योगदान करते हुए देखकर "खुश" हैं।

पीयूष गोयल ने सोशल मीडिया ऐप टेस्ला ईवी आपूर्ति श्रृंखला में भारत से ऑटो कंपोनेंट आपूर्तिकर्ताओं के बढ़ते महत्व को देखकर भी गर्व है। यह भारत से अपने कंपोनेंट आयात को दोगुना करने की राह पर है। @ElonMusk की चुंबकीय उपस्थिति को याद किया और मैं उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

पीयूष गोयल ने सिंगापुर के व्यापार और उद्योग मंत्री गान किम योंग Trade and Industry Minister Gan Kim Yong से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने भारत और सिंगापुर के बीच आर्थिक साझेदारी को और गहरा करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।

पीयूष गोयल ने कहा "सिंगापुर के व्यापार और उद्योग मंत्री महामहिम गैन किम योंग से मुलाकात की और हमारी आर्थिक साझेदारी को और गहरा करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग में तेजी लाने के तरीकों पर चर्चा की।"

उन्होंने सैन फ्रांसिस्को में इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क के मौके पर अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि राजदूत कैथरीन ताई से भी मुलाकात की। दोनों नेताओं ने आईपीईएफ और व्यापार स्तंभों पर बातचीत की।

पीयूष गोयल अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो US Commerce Secretary Gina Raimondo और विभिन्न क्षेत्रों और उद्योगों के प्रतिनिधियों के साथ द्विपक्षीय बैठक करने वाले हैं। ये बैठकें व्यापार बाधाओं को दूर करने, निवेश को बढ़ावा देने और प्रौद्योगिकी और नवाचार जैसे क्षेत्रों में अधिक सहयोग को बढ़ावा देने पर केंद्रित होंगी।

यात्रा का एक मुख्य फोकस "इंडिया-यूएसए इनोवेशन हैंडशेक इनिशिएटिव" पर अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो की सह-अध्यक्षता में संयुक्त कार्यक्रम होगा, जिसका उद्देश्य दोनों पक्षों के गतिशील स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को ऊपर उठाना और जोड़ना है। और सहयोग के लिए विशिष्ट विनियामक बाधाओं को संबोधित करें और विशेष रूप से उभरती प्रौद्योगिकियों में आगे नवाचार और नौकरी वृद्धि को बढ़ावा दें।

पीयूष गोयल सीईओ के साथ वन-टू-वन बैठक के साथ-साथ निवेशकों के गोलमेज सम्मेलन में भी भाग लेंगे। वह छात्रों, उद्यमियों, उद्यम पूंजीपतियों और भारतीय प्रवासियों जैसे विभिन्न हितधारकों के साथ भी बातचीत करेंगे।

पीयूष गोयल खाड़ी क्षेत्र में विशेष रूप से सिलिकॉन वैली में विश्व स्तर पर प्रसिद्ध प्रौद्योगिकी, उद्यमिता और अकादमिक समुदायों के साथ बातचीत करेंगे, ताकि इलेक्ट्रॉनिक्स, प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में भारत में निवेश या विस्तार करने की इच्छुक अमेरिकी कंपनियों के साथ केंद्रित चर्चा की जा सके।