News In Brief Auto
News In Brief Auto

Tesla: ग्लोबल EV मार्केट में दूसरे रैंक पर Tesla, यह कंपनी दे रही टक्कर

Share Us

403
Tesla: ग्लोबल EV मार्केट में दूसरे रैंक पर Tesla, यह कंपनी दे रही टक्कर
04 Dec 2022
8 min read

News Synopsis

Tesla: मौजूदा समय में दुनिया World भर में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स Electric Vehicles (EV) की बिक्री में इजाफा देखने को मिल रहा है। इस वर्ष की तीसरी तिमाही में ग्लोबल पैसेंजर EV Global Passenger EV सेल्स लगभग 71 फीसदी बढ़ी है। इस मार्केट में कॉम्पिटिशन भी बढ़ता नजर आ रहा है। इसमें कई वर्षों तक टॉप पर रहने वाली अमेरिकी कंपनी टेस्ला US Company Tesla लगातार दूसरी तिमाही में दूसरे स्थान पर रही है। Counterpoint की रिपोर्ट के मुताबिक, इलेक्ट्रिक व्हीकल  EV की सबसे अधिक बिक्री वाले मार्केट के तौर पर चीन China सबसे ऊपर बरकरार है। इसके बाद यूरोप और अमेरिका  Europe and America हैं। चीन में EV की बिक्री दोगुने से अधिक बढ़कर 17 लाख यूनिट्स से अधिक की रही।

यह पिछले वर्ष की इसी तिमाही में लगभग 8.8 लाख यूनिट्स की थी। चीन की ऑटोमोबाइल कंपनी बीवाईडी Automobile Company BYD ने अपना पहला स्थान और मजबूत किया है। इसने टेस्ला के साथ अपने अंतर को भी बढ़ाया है। BYD ने 5.37 लाख से अधिक EV यूनिट्स की शिपमेंट की। यह वर्ष-दर-वर्ष आधार पर 197 प्रतिशत की बढ़ोतरी है। टेस्ला की सेल्स 43 प्रतिशत बढ़कर 3.43 लाख यूनिट्स से कुछ अधिक थी। कंपनी के व्हीकल्स की यूरोप में डिमांड बढ़ी है। वहीं एलन मस्क Elon Musk के मालिकाना हक वली टेस्ला ने तीसरी तिमाही में जर्मनी में मॉडल Y की रिकॉर्ड संख्या में डिलीवरी की है।

कंपनी को बर्लिन की अपनी फैक्टरी में प्रोडक्शन Berlin Factory Production बढ़ाने का फायदा मिला है। हालांकि, इसके व्हीकल्स की कुल डिलीवरी लॉजिस्टिक्स की समस्याओं के कारण अनुमान से कम रही है। ग्लोबल EV मार्केट में तीसरे स्थान चीन की एक अन्य कंपनी Wuling रही। इसकी बिक्री में 31 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। टेस्ला का मॉडल Y Tesla Model Y की बिक्री सबसे अधिक रही है। कंपनी के चीफ एग्जिक्यूटिव Elon Musk ने टेस्ला के पहले हेवी ड्यूटी Semi ट्रक की ग्लोबल कोला कंपनी PepsiCo को डिलीवरी दी है। जबकि, इस कार्गो ट्रक Tesla Cargo Truck के प्राइसिंग या प्रोडक्शन Pricing or Production के बारे में एलन मस्क ने कोई जानकारी साझा नहीं की है।