News In Brief Auto
News In Brief Auto

Tesla: टेस्ला कार मालिक ने नई बैटरी के लिए 20 लाख रुपए का नहीं किया भुगतान, तो हुआ ये

Share Us

625
Tesla: टेस्ला कार मालिक ने नई बैटरी के लिए 20 लाख रुपए का नहीं किया भुगतान, तो हुआ ये
27 Sep 2022
min read

News Synopsis

दुनिया World के सबसे रईस Rich Man शख्स एलन मस्क Elon Musk के मालिकाना हक वाली अमेरिका America की मशहूर इलेक्ट्रिक कार कंपनी Electric car company टेस्ला Tesla की गाड़ी चलाना एक व्यक्ति को बहुत भारी पड़ गया। रिपोर्ट के अुनसार टेस्ला मॉडल एस Tesla Model S के मालिक को कथित तौर पर डिजाइन की खराबी के कारण बैटरी पैक battery pack के खत्म होने के बाद उसकी मॉडल एस इलेक्ट्रिक सेडान electric sedan लॉक lock हो गई। कार मालिक ने एक वीडियो में अपनी पीड़ा शेयर करते हुए बताया कि वह उस वाहन को बेचने के लिए ओनरशिप के दस्तावेजों ownership documents तक भी नहीं हासिल कर सकता जो कार के अंदर बंद हो गए हैं। इस कार मालिक ने इस कार को ठीक नहीं कराने का विकल्प चुना है।

 यह घटना कनाडा की है। यहां एक व्यक्ति मारियो जेलया Mario Zelya ने साल 2013 में टेस्ला की यह कार खरीदी थी, जिसमें अब वो अंदर दाखिल भी नहीं हो सकता। ईवी निर्माता ने उसे बताया कि बैटरी बदलने की लागत 26,000 डॉलर यानी लगभग 20 लाख रुपए होगी। कार की कुल लागत का लगभग 40 से 50 फीसदी है। टेस्ला एक नई बैटरी  new battery के लिए पेमेंट करने से मना कर रही है क्योंकि वाहन की वारंटी खत्म warranty expired होने के बाद इस समस्या का पता चला था। जबकि, जेलया का दावा है कि वाहन को कवर करते समय समस्या शुरू हो गई होगी और वह ट्रांसपोर्ट कनाडा transport canada के संपर्क में रहा है, जो अब इस मुद्दे की जांच कर रहा है।

कार निर्माता बैटरी पर जो स्टैंडर्ड वारंटी standard warranty देते हैं, वह आम तौर पर 8 साल की होती है। टिकटॉक Tik tok पर शेयर किए गए वीडियो में, कार मालिक जेलया कहते दिख हैं कि, "उन्होंने न सिर्फ इस कार की जांच की, बल्कि वे एक ऐसा काम भी करने जा रहे हैं, जिसे टेस्ला को नहीं पता था कि ऐसा होगा, क्योंकि मैं एक और कार मालिक के संपर्क में था, जिसने ठीक वैसी ही समस्या का सामना किया है। वे कहते हैं, "बैटरी डेड हो गई, टेस्ला इस बात को दबा देने की कोशिश कर रही थी। वे उन्हें इस बारे में कोई स्पष्टीकरण नहीं देंगे कि बैटरी क्यों डेड हो गई।"