News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टेस्ला ने भारतीय मूल के वैभव तनेजा को नया सीएफओ नियुक्त किया

Share Us

367
टेस्ला ने भारतीय मूल के वैभव तनेजा को नया सीएफओ नियुक्त किया
09 Aug 2023
min read

News Synopsis

टेस्ला Tesla ने वैभव तनेजा Vaibhav Taneja को अपना नया मुख्य वित्तीय अधिकारी नियुक्त किया। 45 वर्षीय व्यक्ति इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी के मुख्य लेखा अधिकारी के रूप में अपनी भूमिका के अलावा नया पद संभालेंगे, जिसे 'मास्टर ऑफ कॉइन' भी कहा जाता है। ज़ाचरी किरखोर्न Zachary Kirkhorn जो पहले इस पद पर थे, और पद छोड़ने के बाद वैभव तनेजा को नए सीएफओ के रूप में घोषित किया गया था।

वैभव तनेजा की नियुक्ति ऐसे समय हुई जब एलन मस्क की टेस्ला भारतीय बाजार Tesla Indian Market में पैर जमाने की कोशिश कर रही है। कंपनी ने पुणे में अपना पहला कार्यालय स्थान पट्टे पर लिया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय Delhi University के पूर्व छात्र वैभव तनेजा ने 1999 में बी.कॉम की डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की। वह मार्च 2019 से टेस्ला के सीएओ के रूप में काम कर रहे हैं। वह मई 2018 से कंपनी के कॉर्पोरेट नियंत्रक भी हैं। वित्त विशेषज्ञ ने पहले सोलरसिटी में काम किया था, कॉरपोरेशन एक अमेरिकी सौर पैनल डेवलपर American Solar Panel Developer जिसे टेस्ला ने 2016 में अधिग्रहण किया था। तनेजा कंपनी में उपाध्यक्ष और बाद में कॉर्पोरेट नियंत्रक थे। उन्होंने दोनों कंपनियों की लेखा टीमों के सफल एकीकरण का नेतृत्व किया।

सोलरसिटी में अपने काम से पहले वैभव तनेजा ने लगभग 17 वर्षों तक प्राइसवाटरहाउसकूपर्स PricewaterhouseCoopers में काम किया। उन्होंने जुलाई 1999 से मार्च 2016 तक वहां काम किया। पीडब्ल्यूसी में अपने कार्यकाल के दौरान वैभव तनेजा ने तेजी से बढ़ती कंपनियों के विविध आधार के ऑडिट का प्रबंधन किया और विभिन्न फर्म पहलों के लिए नेतृत्व पदों पर कार्य किया। उनके पास खुदरा, प्रौद्योगिकी और दूरसंचार के क्षेत्र में बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ काम करने का 17 वर्षों से अधिक का अनुभव है।

टेस्ला में वैभव तनेजा जल्द ही मजबूती से उभरे। उन्हें जनवरी 2021 में कंपनी की भारतीय शाखा टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड Indian Branch Tesla India Motors & Energy Pvt Ltd के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। सीएफओ के रूप में उद्यमी के सामने इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में गिरावट, चीनी से कड़ी प्रतिस्पर्धा जैसे मुद्दों के साथ एक कठिन काम है। ई-वाहन निर्माता BYD और तेजी से बदलते ऑटोमोबाइल क्षेत्र को पसंद करते हैं।

सीएफओ के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान ज़ाचरी किरखोर्न "जबरदस्त विस्तार और विकास" की अवधि की अध्यक्षता करने में कामयाब रहे, टेस्ला ने कहा। ज़ाचरी किर्खोर्न एक निर्बाध परिवर्तन सुनिश्चित करने के लिए वर्ष के अंत तक कंपनी में बने रहेंगे।

यह बदलाव टेस्ला द्वारा 2023 की दूसरी तिमाही के लिए अपनी आय रिपोर्ट जारी करने के कुछ दिनों बाद आया है। इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी ने 24.93 बिलियन डॉलर का सर्वकालिक उच्च तिमाही राजस्व पोस्ट किया। लेकिन कंपनी की परिचालन आय एक साल पहले की इसी तिमाही से 3 प्रतिशत कम होकर 2.40 अरब डॉलर रही। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क Tesla CEO Elon Musk ने कहा कि कंपनी इस साल 1.8 मिलियन वाहन डिलीवरी का लक्ष्य जारी रखेगी, लेकिन तीसरी तिमाही में उत्पादन कम हो सकता है।