Telegram की प्रीमियम सेवा भारत में इसी महीने होगी लांच

Share Us

431
Telegram की प्रीमियम सेवा भारत में इसी महीने होगी लांच
13 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

दिग्गज मैसेजिंग प्लेटफार्म Messaging Platform, Telegram की प्रीमियम सर्विस Premium Service इसी महीने भारत India में लांच होगी। इंस्टैंट मैसेजिंग एप Telegram का पेड वर्जन Paid Version यानी सब्सक्रिप्शन Subscription आधारित सेवा इसी महीने भारत में लॉन्च होगी। इसकी जानकारी खुद टेलीग्राम के फाउंडर पावेल डुरोव Founder Pavel Durov ने दी है। टेलीग्राम Telegram प्रीमियम के यूजर्स को चैट की लिमिट Chat Limits में छूट मिलेगी।

इसके अलावा बड़ी मीडिया फाइल Media Files को अपलोड करने की सुविधा मिलेगी। एक ब्लॉग पोस्ट Blog Posts में पावेल ने कहा, 'हमारी मौजूदा सुविधाओं को मुक्त रखते हुए हमारे सबसे अधिक डिमांड वाले यूजर्स को और अधिक सुविधा देने के लिए एक पेड सर्विस की जरूरत है।' सिग्नल और व्हाट्सएप Signal & WhatsApp से टेलीग्राम की सीधी टक्कर है।

फिलहाल टेलीग्राम के मंथली एक्टिव यूजर्स Monthly Active Users की संख्या करीब 50 करोड़ है। टेलीग्राम पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड Downloads होने वाले टॉप-10 एप में शामिल हैं। कंपनी के फाउंडर ने यह भी स्पष्ट किया है कि पेड सर्विस लांच होने का मतलब यह नहीं है कि फ्री यूजर्स Free Users को विज्ञापन दिखाए जाएंगे।

टेलीग्राम के यूजर्स को Telegram will be free forever. No ads. No fees की टैगलाइन भी दिख रही है। पेड सर्विस से कंपनी को रेवेन्यू Revenue का अनुमान है।