News In Brief Lifestyle & Entertainment
News In Brief Lifestyle & Entertainment

Telegram ने सभी यूज़र्स के लिए वॉयस ट्रांस्क्रिप्शन फीचर्स पेश किया

Share Us

233
Telegram ने सभी यूज़र्स के लिए वॉयस ट्रांस्क्रिप्शन फीचर्स पेश किया
04 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन टेलीग्राम Telegram ने 11 नई सुविधाओं की एक श्रृंखला पेश की है, जो अपने विशाल उपयोगकर्ता आधार के लिए समग्र उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन की गई है। उल्लेखनीय अतिरिक्त में वॉयस ट्रांसक्रिप्शन सुविधा है, जो आपको अपनी वॉयस चैट को ट्रांसक्रिप्ट करने की अनुमति देती है। इसके अलावा अपडेट प्लेटफ़ॉर्म के भीतर कहानी कहने के पहलू को उन्नत करता है, 'रीपोस्टिंग स्टोरीज़' और अन्य नवाचारों जैसी उन्नत सुविधाओं को पेश करता है, जो पारंपरिक संचार विधियों से परे हैं।

जैसे-जैसे टेलीग्राम का विकास और नवप्रवर्तन जारी है, इसे भीड़-भाड़ वाले मैसेजिंग ऐप परिदृश्य में कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है।

व्हाट्सएप, सिग्नल और फेसबुक मैसेंजर जैसे प्रतिस्पर्धी उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए लगातार नई सुविधाएँ और सुधार पेश करने का प्रयास करते हैं। इंस्टेंट मैसेजिंग क्षेत्र में वर्चस्व की होड़ है, प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म अपने संबंधित उपयोगकर्ता आधारों को सबसे सम्मोहक और सुविधा संपन्न संचार अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहा है। कि टेलीग्राम अपने नवीनतम अपडेट के साथ क्या ला रहा है।

समान चैनल: टेलीग्राम अब उपयोगकर्ताओं को आसानी से नए चैनल खोजने की अनुमति देता है। किसी चैनल से जुड़ने पर उपयोगकर्ताओं को अब समान सार्वजनिक चैनलों की एक क्यूरेटेड सूची प्रस्तुत की जाएगी, जो ग्राहक आधार में समानता के आधार पर स्वचालित रूप से चुनी जाएगी।

कहानियां दोबारा पोस्ट करना: उपयोगकर्ता अब कुछ ही टैप से अपने दर्शकों की संख्या बढ़ाकर, दोस्तों और पसंदीदा चैनलों की कहानियां दोबारा पोस्ट कर सकते हैं। रीपोस्ट सुविधा उपयोगकर्ताओं को टेक्स्ट, ऑडियो या वीडियो टिप्पणियों जैसी अतिरिक्त सामग्री जोड़ने में सक्षम बनाती है। गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए केवल 'सभी' को दिखाई देने वाली कहानियाँ ही दोबारा पोस्ट की जा सकती हैं।

कहानियों पर वीडियो संदेश: टेलीग्राम का नवीनतम अपडेट कहानियों में वीडियो संदेश पेश करता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को गतिशील टिप्पणी जोड़ने या बस वीडियो के माध्यम से खुद को व्यक्त करने की अनुमति मिलती है। इन संदेशों का आकार बदला जा सकता है, स्क्रीन के चारों ओर घुमाया जा सकता है, और समय अक्ष के साथ समायोजित किया जा सकता है। उपयोगकर्ता स्टोरी एडिटर में कैमरा आइकन दबाकर वीडियो संदेश रिकॉर्ड कर सकते हैं।

प्रोफ़ाइल रंग: टेलीग्राम पर प्रीमियम उपयोगकर्ताओं के पास अब अपनी प्रोफ़ाइल के लिए लोगो के साथ एक अद्वितीय रंग संयोजन सेट करने की क्षमता है, जिससे उनका पेज अलग दिखता है। यह सुविधा एक वैयक्तिकृत स्पर्श जोड़ती है, जिससे उपयोगकर्ता अपने संदेशों और प्रोफ़ाइल को अनुकूलित कर सकते हैं। इस सुविधा तक पहुंचने के लिए प्रीमियम उपयोगकर्ता सेटिंग्स Premium User Settings में जा सकते हैं, और एंड्रॉइड पर 'अपना रंग बदलें' या आईओएस पर उपस्थिति के तहत 'अपना रंग' चुन सकते हैं।

उन्नत वॉलपेपर अनुकूलन: किसी के लिए भी व्यक्तिगत चैट के लिए कस्टम वॉलपेपर सेट करने की क्षमता के आधार पर प्रीमियम उपयोगकर्ता अब दोनों पक्षों के लिए एक वॉलपेपर सेट कर सकते हैं। यह सुविधा बातचीत में एक दृश्य शैली जोड़ती है, जिससे प्रत्येक चैट अद्वितीय और आसानी से पहचानने योग्य हो जाती है।

सभी के लिए वॉयस-टू-टेक्स्ट सुविधा: टेलीग्राम अपनी वॉयस-टू-टेक्स्ट सुविधा का लोकतंत्रीकरण कर रहा है, जो सभी उपयोगकर्ताओं को प्रति सप्ताह 2 संदेशों को टेक्स्ट में बदलने की अनुमति देता है। कि यह फीचर पहली बार 2022 में विशेष रूप से पेड यूजर्स के लिए लाया गया था। यह अपडेट इसे सभी के लिए उपलब्ध कराता है, और मुफ्त उपयोगकर्ताओं को सप्ताह में दो संदेशों को ट्रांसक्राइब करने की अनुमति होगी। '' आइकन पर टैप करके उपयोगकर्ता इस सुविधा का पता लगा सकते हैं, जिसे धीरे-धीरे शुरू किया जा रहा है। प्रीमियम उपयोगकर्ता असीमित वॉयस-टू-टेक्स्ट रूपांतरण का आनंद लेना जारी रखेंगे।

चैनल स्टोरीज़ के लिए अंतर्दृष्टि: स्टोरीज़ पोस्ट करने वाले चैनल अब स्टोरी व्यूज, शेयर्स और प्रतिक्रियाओं के आंकड़ों तक पहुंच सकते हैं। यह उनकी सामग्री के प्रदर्शन और पहुंच में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करने वाले विस्तृत ग्राफ़ दिखाएगा।

कस्टम प्रतिक्रियाएं और कोड हाइलाइटिंग: चैनल व्यवस्थापकों के पास अब प्रतिक्रियाओं को प्रबंधित करने के लिए एक नया इंटरफ़ेस है, जिसमें कस्टम इमोजी जोड़ने की क्षमता भी शामिल है। इसके अतिरिक्त टेलीग्राम ऐप्स अब कोडिंग भाषा का पता लगा सकते हैं, और कोड फ़ॉर्मेटिंग के साथ भेजे गए संदेशों में सिंटैक्स को हाइलाइट कर सकते हैं, जिससे डेवलपर्स के लिए स्पष्ट संचार की सुविधा मिलती है।

ग्रुप सुधार और आईओएस एनीमेशन प्रभाव: विषय सक्षम वाले समूहों में उपयोगकर्ताओं की दृश्य प्राथमिकताएं सहेजी जाएंगी, जिससे समग्र समूह अनुभव बढ़ेगा। आईओएस पर ऑटो-डिलीट संदेशों में अब एक आकर्षक थानोस स्नैप एनीमेशन की सुविधा है, जो गायब होने वाले संदेशों में जादू का स्पर्श जोड़ता है।

TWN Special