News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

तेलंगाना सरकार ने वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में 'तेलंगाना में निवेश' अभियान शुरू किया

Share Us

160
तेलंगाना सरकार ने वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में 'तेलंगाना में निवेश' अभियान शुरू किया
17 Jan 2024
5 min read

News Synopsis

तेलंगाना सरकार Telangana Government ने स्विट्जरलैंड के दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की बैठक में 'तेलंगाना में निवेश' अभियान शुरू किया है।

विश्व आर्थिक मंच का 54वां वार्षिक सम्मेलन सोमवार को दावोस में शुरू हुआ। तीन दिवसीय सम्मेलन आगामी वर्ष के लिए प्रमुख वैश्विक मुद्दों और प्राथमिकताओं को संबोधित करने के लिए सरकार, व्यापार और नागरिक समाज के शीर्ष निर्णय निर्माताओं को एक साथ लाता है।

मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी Chief Minister A. Revanth Reddy ने कहा कि डब्ल्यूईएफ सम्मेलन में राज्य सरकार की भागीदारी का उद्देश्य राज्य में निवेश आकर्षित करना है।

इसके तहत वह राज्य के सूचना प्रौद्योगिकी एवं उद्योग मंत्री डी. श्रीधर बाबू के साथ प्रमुख वैश्विक कंपनियों के प्रतिनिधियों से मुलाकात कर रहे हैं।

प्रतिनिधिमंडल ने प्रमुख प्रतिभागियों के साथ चर्चा की और तेलंगाना की ताकत का प्रदर्शन किया, जो सूचना प्रौद्योगिकी और जीवन विज्ञान के एक प्रमुख केंद्र के रूप में विकसित हुआ है।

मुख्यमंत्री ने विश्व आर्थिक मंच के अध्यक्ष बोर्गे ब्रेंडे, अन्य आयोजकों और प्रमुख हस्तियों से मुलाकात की। उन्होंने तेलंगाना में उपलब्ध निवेश के अवसरों के बारे में बताया। उन्होंने राज्य में बनी नई सरकार की प्राथमिकताओं पर भी प्रकाश डाला।

मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार इस विचार के साथ चर्चा की गई कि यदि सरकारें, उद्यमी, व्यापार और व्यापार नेतृत्व एक साथ काम करते हैं, तो इससे लोगों के जीवन स्तर में सुधार होगा और सतत विकास सुनिश्चित होगा।

मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने इथियोपिया के उप प्रधान मंत्री डेमेके मेकोनेन हसन से मुलाकात की और औद्योगिक विकास के लिए तेलंगाना द्वारा की गई पहल पर चर्चा की।

तेलंगाना प्रतिनिधिमंडल ने नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (NASSCOM) देबजानी घोष के साथ भी बैठक की। बैठक का विशेष फोकस राज्य में कौशल विकास और उसके लिए किये जाने वाले कार्यक्रमों पर था, उन्होंने इंजीनियरिंग और डिग्री पाठ्यक्रमों के छात्रों के लिए कौशल विकास, प्लेसमेंट प्रतिबद्धता और रोजगार के अवसरों पर चर्चा की।

इससे पहले ज्यूरिख हवाई अड्डे पर कई एनआरआई ने मुख्यमंत्री रेड्डी और श्रीधर बाबू का स्वागत किया। उन्होंने भारतीय प्रवासी के प्रमुख सदस्यों के साथ बातचीत की।

मुख्यमंत्री ने समावेशी और संतुलित विकास के माध्यम से सभी लोगों की प्रगति की दिशा में अपनी सरकार के प्रयासों का हिस्सा बनने पर प्रसन्नता व्यक्त की।