News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टेक महिंद्रा ने पीयूष दुबे को CMO के रूप में नियुक्त किया

Share Us

503
टेक महिंद्रा ने पीयूष दुबे को CMO के रूप में नियुक्त किया
16 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

सूचना प्रौद्योगिकी सेवाओं में अनुभवी कार्यकारी पीयूष दुबे Piyush Dubey ने पुणे स्थित आईटी सेवा कंपनी के वरिष्ठ प्रबंधन पुनर्गठन के हिस्से के रूप में टेक महिंद्रा Tech Mahindra में सीएमओ की भूमिका निभाई है। पीयूष दुबे ने 14 नवंबर को लिंक्डइन और एक्स पर घोषणा साझा की, जिसमें प्रतिष्ठित ब्रांड के विकास के अगले चरण में योगदान देने के लिए उत्साह व्यक्त किया गया।

यह कदम टेक महिंद्रा के सीईओ मोहित जोशी Tech Mahindra CEO Mohit Joshi के हालिया खुलासे के बाद उठाया गया है, कि कंपनी ने चल रहे आंतरिक पुनर्गठन के हिस्से के रूप में एक नया सीएमओ नियुक्त किया है। मोहित जोशी ने टेक महिंद्रा की ब्रांड कहानी को बढ़ाने के लिए मूल्यवान संपत्ति के रूप में उनकी रचनात्मक मानसिकता, व्यापक विपणन अनुभव, प्रतिभा पोषण क्षमताओं और ब्रांड निर्माण के जुनून पर प्रकाश डाला।

टेक महिंद्रा में शामिल होने से पहले पीयूष दुबे ने बेंगलुरु स्थित एआई एनालिटिक्स सॉल्यूशंस फर्म TheMathCompany में नवंबर तक एक साल से अधिक समय बिताया। आईटी प्रमुख इंफोसिस में एक दशक से अधिक समय तक काम करने के बाद जहां उन्होंने वैश्विक विपणन प्रभाग का नेतृत्व किया, पीयूष दुबे ने विलय के बाद माइंडट्री और बाद में एलटीआई इन्फोटेक के साथ भी काम किया और 2022 तक इसके कार्यकारी उपाध्यक्ष और सीएमओ के रूप में काम किया।

अक्टूबर में Q2FY24 आय सम्मेलन के दौरान मोहित जोशी द्वारा आधिकारिक तौर पर घोषित टेक महिंद्रा के पुनर्गठन में पिछली भूगोल-केंद्रित संरचना से हटकर डिलीवरी के लिए ऊर्ध्वाधर-वार फोकस में बदलाव शामिल है। नई संगठन संरचना में छह रणनीतिक व्यावसायिक इकाइयाँ शामिल हैं: अमेरिका संचार, अमेरिका प्रौद्योगिकी मीडिया, अमेरिका विविध, ईएमईए, एपीजे और भारत।

यह पुनर्गठन ग्राहक-केंद्रितता, बड़े सौदे और ग्राहक खनन को बढ़ावा देने के टेक महिंद्रा के प्रयासों के अनुरूप है। जिसमें आंतरिक फेरबदल, नए नेतृत्व की नियुक्तियों, संगठन के पुनर्गठन और गैर-प्रमुख व्यवसायों के युक्तिकरण पर जोर दिया गया है।

टेक महिंद्रा को महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ा, चुनौतीपूर्ण व्यापक आर्थिक माहौल के बीच बढ़ते खर्चों और ग्राहक खर्च की बाधाओं के कारण 16 वर्षों में इसके मुनाफे में सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई। कंपनी ने Q2FY24 के लिए शुद्ध लाभ में 61.1% की गिरावट दर्ज की, जो एक साल पहले के 1,299.2 करोड़ की तुलना में 505.3 करोड़ तक पहुंच गया, परिचालन से राजस्व 12,863.9 करोड़ रहा, जो कि एक साल पहले की अवधि में 13,129.5 करोड़ से 2.2% कम था।

टेक महिंद्रा के बारे में:

टेक महिंद्रा नवीन और ग्राहक-केंद्रित डिजिटल अनुभव प्रदान करता है, जो उद्यमों, सहयोगियों और समाज को अधिक समान दुनिया, भविष्य की तैयारी और मूल्य निर्माण के लिए सक्षम बनाता है। यह 6.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का संगठन है, जिसमें 90 देशों के 148,000 से अधिक पेशेवर हैं, जो फॉर्च्यून 500 कंपनियों सहित 1250 से अधिक वैश्विक ग्राहकों की मदद करते हैं। यह वैश्विक ग्राहकों के लिए एंड-टू-एंड डिजिटल परिवर्तन को सक्षम करने के लिए 5जी, मेटावर्स, ब्लॉकचेन, क्वांटम कंप्यूटिंग, साइबर सुरक्षा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य सहित अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाने पर केंद्रित है। यह एक स्थायी भविष्य बनाने की प्रतिबद्धता के लिए एचआरएच द प्रिंस ऑफ वेल्स टेरा कार्टा सील प्राप्त करने वाली दुनिया की एकमात्र भारतीय कंपनी है। यह 'ब्रांड वैल्यू रैंक' में विश्व स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ने वाला ब्रांड है, और AA+ रेटिंग के साथ ब्रांड ताकत में विश्व स्तर पर शीर्ष 7 आईटी ब्रांडों में से एक है। अपने NXT.NOWTM ढांचे के साथ टेक महिंद्रा का लक्ष्य अपने पारिस्थितिकी तंत्र के लिए 'मानव केंद्रित अनुभव' को बढ़ाना और कंपनियों के एक मजबूत पोर्टफोलियो से उत्पन्न तालमेल के साथ सहयोगात्मक व्यवधान को बढ़ावा देना है। इसका लक्ष्य कल के अनुभव आज प्रदान करना है, और विश्वास है, कि 'भविष्य अभी है'।

टेक महिंद्रा 1945 में स्थापित महिंद्रा समूह का हिस्सा है, जो 100 से अधिक देशों में 260,000 कर्मचारियों के साथ कंपनियों के सबसे बड़े और सबसे प्रशंसित बहुराष्ट्रीय संघ में से एक है। इसे भारत में कृषि उपकरण, उपयोगिता वाहन, सूचना प्रौद्योगिकी और वित्तीय सेवाओं में नेतृत्व की स्थिति प्राप्त है, और यह मात्रा के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी ट्रैक्टर कंपनी है। नवीकरणीय ऊर्जा, कृषि, लॉजिस्टिक्स, आतिथ्य और रियल एस्टेट में इसकी मजबूत उपस्थिति है। महिंद्रा समूह का स्पष्ट ध्यान वैश्विक स्तर पर ईएसजी का नेतृत्व करने, ग्रामीण समृद्धि को सक्षम करने और शहरी जीवन को बढ़ाने पर है, जिसका लक्ष्य समुदायों और हितधारकों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाना है, ताकि वे आगे बढ़ सकें।