News In Brief Education
News In Brief Education

छात्रों के भविष्य को उज्जवल बनाने में मदद करें शिक्षक-स्मृति ईरानी

Share Us

527
छात्रों के भविष्य को उज्जवल बनाने में मदद करें शिक्षक-स्मृति ईरानी
13 May 2022
6 min read

News Synopsis

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री Union Minister of Women and Child Development स्मृति ईरानी Smriti Irani ने कहा कि यह काफी महत्वपूर्ण है कि शिक्षक छात्रों से उनके बारे में जानकारी लेते रहें, ताकि छात्रों की भविष्य को उज्जवल बनाने में मदद मिल सकें। इसके साथ ही शिक्षक छात्रों के सामाजिक परिवर्तन एवं उनके चहुमुंखी विकास बारे में जानकारी प्राप्त करें।

आपको बता दें कि इंग्लैंड की संस्था क्यूएस क्वाक्वेरेली साइमंड्स England's organization QS Quacquarelli Symonds और भारतीय संस्था क्यूएस आई-गेज Indian organization QS I-Gauge यहां आयोजित एक कॉन्क्लेव में भारत के सबसे खुशहाल शैक्षणिक संस्थानों happy educational institutions की घोषणा की, जिसमें देशभर के 33 से अधिक विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और स्कूलों को पुरस्कृत किया गया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने विश्वविद्यालयों universities कॉलेजों colleges और स्कूलों schools को आईओएच प्रमाण पत्र  IOH certificates प्रदान किए।

क्यूएस आई-गेज के सीईओ और निदेशक CEO and Director of QS I-Gauge डॉ अश्विन फर्नांडीस Dr. Ashwin Fernandes ने कहा कि 'शिक्षा प्रदान करने में गुणवत्ता और उत्कृष्टता का बहुत महत्व है और यह प्रत्येक हितधारक की भागीदारी के बिना संभव नहीं है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश के 100 से अधिक संस्थानों को 'इंस्टीट्यूट ऑफ हैप्पीनेस' 'Institute of Happiness' का दर्जा दिया गया था, लेकिन उनमें से केवल 33 ही इस सूची में स्थान प्राप्त करने में सफल हो सके।