News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

TCS ने नेक्स्ट-जेन क्लियरिंग और सेटलमेंट प्लेटफॉर्म के लिए ASX के साथ साझेदारी की

Share Us

222
TCS ने नेक्स्ट-जेन क्लियरिंग और सेटलमेंट प्लेटफॉर्म के लिए ASX के साथ साझेदारी की
20 Nov 2023
min read

News Synopsis

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज Tata Consultancy Services ने ऑस्ट्रेलियाई बाजार को सेवा देने के लिए अगली पीढ़ी के समाशोधन और निपटान मंच प्रदान करने के लिए ऑस्ट्रेलिया के प्राथमिक प्रतिभूति विनिमय एएसएक्स के साथ समझौता किया। ASX परिवर्तन को सक्षम करने के लिए मार्केट इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए TCS के प्रमुख उत्पाद TCS BaNCS को लागू करेगा।

टीसीएस उत्पाद का उपयोग नकद इक्विटी समाशोधन और निपटान के लिए एएसएक्स के मौजूदा प्लेटफॉर्म को बदलने के लिए किया जाएगा। नया प्लेटफॉर्म मार्केट इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए टीसीएस बीएएनसीएस के साथ अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी स्टैक पर होगा और इसे दो रिलीज में लागू करने का प्रस्ताव है। जबकि पहले चरण में समाशोधन सेवा प्रदान किए जाने की उम्मीद है, दूसरे चरण में निपटान डिपॉजिटरी और उप-रजिस्टर सेवाएं प्रदान की जाएंगी। इस चरणबद्ध दृष्टिकोण से समग्र वितरण जोखिम को कम करने और उद्योग हितधारकों पर प्रभाव को प्रबंधित करने में मदद मिलने की उम्मीद है।

टीसीएस ने अपने पुरस्कार विजेता उत्पादों और प्लेटफार्मों के साथ मिशन-महत्वपूर्ण परियोजनाओं के लिए अपनी निष्पादन क्षमताओं को साबित किया है। एएसएक्स के साथ समझौता ऑस्ट्रेलिया में अपने पदचिह्न को और मजबूत करता है, जो टीसीएस के सबसे तेजी से बढ़ते भौगोलिक क्षेत्रों में से एक है, इसके मजबूत स्थानीय भागीदार नेटवर्क, अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों में विशेषज्ञता, अनुसंधान और नवाचार में निवेश और बैंकिंग वित्तीय सेवाओं के गहन डोमेन ज्ञान के साथ और 30 से अधिक वर्षों से बीमा क्षेत्र। टीसीएस को लगातार चार वर्षों तक लिंक्डइन की शीर्ष 25 कंपनियों में से एक और क्षेत्र में शीर्ष नियोक्ता के रूप में भी मान्यता दी गई है।

टीसीएस के बीएफएसआई उत्पाद और प्लेटफॉर्म के अध्यक्ष विवेकानंद रामगोपाल Vivekananda Ramgopal President BFSI Products and Platforms TCS ने कहा हमें इस परिवर्तन के लिए एएसएक्स की पसंद बनकर खुशी हो रही है। हमारा चयन इस मिशन-महत्वपूर्ण व्यवसाय में हमारे ट्रैक रिकॉर्ड, हमारे उत्पादों में निरंतर निवेश और प्रौद्योगिकी-आधारित दुनिया में मार्केट इंफ्रास्ट्रक्चर संस्थानों के भविष्य को हम कैसे देखते हैं, मार्केट इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए टीसीएस बीएएनसीएस अपनी समृद्ध कार्यक्षमता और व्यापार के बाद मूल्य श्रृंखला में अद्वितीय बहु-परिसंपत्ति वर्ग क्षमता के साथ वैश्विक बाजार में लोकप्रियता हासिल करना जारी रखता है। प्रौद्योगिकी और नवोन्मेष के प्रति हमारे उपयुक्त दृष्टिकोण के साथ मिलकर यह हमें ऑस्ट्रेलियाई बाजार के लिए एक मजबूत भविष्य-प्रूफ समाधान स्टैक प्रदान करने का आत्मविश्वास देता है।

मार्केट इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए टीसीएस बीएएनसीएस एक उद्योग-पहला समाधान है, जो विशेष रूप से केंद्रीय प्रतिभूति डिपॉजिटरी, केंद्रीय प्रतिपक्ष समाशोधन गृह, एक्सचेंज और केंद्रीय बैंकों के लिए डिज़ाइन किया गया है। कई बाजारों, मुद्राओं और परिसंपत्ति वर्गों का समर्थन करने की क्षमता के साथ इसे 20 से अधिक देशों में बाजार बुनियादी ढांचे संस्थानों द्वारा अपनाया गया है।

ASX के बारे में:

ASX दुनिया के सबसे बड़े प्रतिभूति एक्सचेंजों में से एक है, ASX पर सभी सूचीबद्ध संस्थाओं का बाजार पूंजीकरण FY23 में AUD $2.5 ट्रिलियन तक पहुंच गया है। ASX जुलाई 2006 में ऑस्ट्रेलियाई स्टॉक एक्सचेंज और सिडनी फ्यूचर्स एक्सचेंज के विलय से बनाया गया और यह एक एकीकृत एक्सचेंज है, जो लिस्टिंग, ट्रेडिंग, क्लियरिंग, निपटान, तकनीकी और सूचना सेवाओं, प्रौद्योगिकी, डेटा और अन्य पोस्ट-ट्रेड सेवाओं की पेशकश करता है।

एएसएक्स इक्विटी, निश्चित आय, कमोडिटी और ऊर्जा सहित परिसंपत्ति वर्गों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए बाजार संचालित करता है। एक एकीकृत एक्सचेंज के रूप में एएसएक्स की गतिविधियां प्राथमिक और द्वितीयक बाजार सेवाओं तक फैली हुई हैं, जिसमें पूंजी प्रवाह को बढ़ाना, आवंटन और हेजिंग शामिल है, व्यापार और मूल्य खोज, केंद्रीय प्रतिपक्ष जोखिम हस्तांतरण और इक्विटी और निश्चित आय बाजार दोनों के लिए प्रतिभूतियों का निपटान।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के बारे में:

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज एक आईटी सेवा, परामर्श और व्यापार समाधान संगठन है जो 55 वर्षों से अधिक समय से दुनिया के कई सबसे बड़े व्यवसायों के साथ उनकी परिवर्तन यात्रा में साझेदारी कर रहा है। इसका परामर्श-आधारित, संज्ञानात्मक संचालित, व्यवसाय, प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग सेवाओं और समाधानों का पोर्टफोलियो इसके अद्वितीय लोकेशन इंडिपेंडेंट एजाइल™ डिलीवरी मॉडल के माध्यम से वितरित किया जाता है, जिसे सॉफ्टवेयर विकास में उत्कृष्टता के बेंचमार्क के रूप में मान्यता प्राप्त है।

भारत के सबसे बड़े बहुराष्ट्रीय व्यापार समूह टाटा समूह का एक हिस्सा टीसीएस के पास 55 देशों में दुनिया के 614,000 से अधिक सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षित सलाहकार हैं। कंपनी ने 31 मार्च 2023 को समाप्त वित्तीय वर्ष में 27.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर का समेकित राजस्व अर्जित किया और भारत में बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध है। जलवायु परिवर्तन पर टीसीएस के सक्रिय रुख और दुनिया भर के समुदायों के साथ पुरस्कार विजेता कार्य ने कमाई की है। यह एमएससीआई ग्लोबल सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स और एफटीएसई4गुड इमर्जिंग इंडेक्स जैसे प्रमुख स्थिरता सूचकांकों में एक स्थान है।