News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

TCS ने यूके की बीमा कंपनी Aviva के साथ साझेदारी की घोषणा की

Share Us

292
TCS ने यूके की बीमा कंपनी Aviva के साथ साझेदारी की घोषणा की
31 Jan 2024
8 min read

News Synopsis

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज ने अवीवा के यूके लाइफ बिजनेस को बदलने और टीसीएस बीएएनसीएसटीएम आधारित प्लेटफॉर्म का लाभ उठाकर ग्राहक अनुभव को बढ़ाने के लिए यूके के अग्रणी बीमा, धन और सेवानिवृत्ति प्रदाता अवीवा के साथ साझेदारी की घोषणा की। इसके हिस्से के रूप में एंड-टू-एंड पॉलिसी प्रशासन और सर्विसिंग का विस्तार 5.5 मिलियन से अधिक पॉलिसियों को कवर करने के लिए किया जाएगा, जिसे अवीवा की ओर से यूके में टीसीएस की एफसीए विनियमित सहायक कंपनी डिलिजेंटा द्वारा प्रबंधित किया जाएगा।

अवीवा और टीसीएस ने संयुक्त रूप से डिजिटलीकरण और सरलीकरण की मजबूत नींव के माध्यम से पिछले कुछ वर्षों में अवीवा के ग्राहकों के संपूर्ण अनुभव को बदल दिया है। अवीवा ने अब व्यापार की अन्य अवीवा पुस्तकों को संचालित करने के लिए उसी भविष्य-प्रूफ टीसीएस बीएएनसीएसटीएम आधारित डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग करके इस उन्नत ग्राहक अनुभव का विस्तार करने के लिए टीसीएस को नियुक्त किया है।

उद्यम स्तर पर डिजिटलीकरण के लिए टीसीएस का ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण ग्राहकों के लिए स्वयं-सेवा क्षमताओं, डिजिटल रूप से संचालित सेवा वितरण केंद्रों और एक सरलीकृत प्रौद्योगिकी परिदृश्य के माध्यम से अच्छे ग्राहक परिणाम प्रदान करने के लिए नए उपभोक्ता शुल्क सिद्धांतों पर केंद्रित है। टीसीएस सेवा की गुणवत्ता में सुधार और पॉलिसीधारकों, सलाहकारों और परिचालन कर्मचारियों सहित सभी हितधारकों के अनुभव को बढ़ाने के लिए अपने BaNCSTM आधारित प्लेटफॉर्म और प्रासंगिक ज्ञान का लाभ उठाएगी। इससे अवीवा के ग्राहकों के लिए शीघ्र समाधान, सूचना तक बेहतर पहुंच और बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे।

डौग ब्राउन सीईओ इंश्योरेंस वेल्थ एंड रिटायरमेंट अवीवा Doug Brown CEO Insurance Wealth & Retirement Aviva ने कहा इस साझेदारी का विस्तार करने से हम अपने ग्राहकों की सेवा करने के तरीके में सुधार करेंगे, हमारे संचालन को और सरल बनाएंगे और हमारी विकास महत्वाकांक्षाओं का समर्थन करेंगे। यह हमें अपने सिस्टम को तर्कसंगत बनाने और दक्षता में सुधार करने की अनुमति देगा, जिससे हमारे ग्राहकों और व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण लाभ होंगे।

पिछले 20 वर्षों में अवीवा के साथ हमारा दीर्घकालिक संबंध ग्राहक अनुभव को लगातार और लगातार बदलने के हमारे संयुक्त प्रयासों का प्रमाण है। क्योंकि हम इस यात्रा के अगले अध्याय की ओर बढ़ रहे हैं, जहां हमारे टीसीएस बीएएनसीएसटीएम आधारित प्लेटफॉर्म में चल रहे निवेश और सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड अवीवा को ग्राहक-केंद्रित व्यवसाय चलाने में सक्षम बनाएंगे, भले ही हम शुरू से अंत तक ग्राहकों में सुधार करना जारी रखेंगे। यूके जीवन और पेंशन उद्योग में बेंचमार्क का अनुभव करें, आर विवेकानंद अध्यक्ष बीएफएसआई उत्पाद और प्लेटफॉर्म टीसीएस R Vivekanand President BFSI Products & Platforms TCS ने कहा।

टीसीएस बीएफएसआई प्लेटफॉर्म TCS BFSI Platforms एक संपूर्ण डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र है जो जीवन की यात्रा, पेंशन/वार्षिकियां, संपत्ति/हताहत और स्वास्थ्य बीमा प्रदाताओं को शक्ति प्रदान करता है। यह SaaS-प्रथम प्लेटफ़ॉर्म कंपनियों को उद्यम सरलीकरण का प्रबंधन करने, बेहतर ग्राहक अनुभव प्रदान करने और डिजिटल परिवर्तन हासिल करने में मदद करता है।

यह घोषणा टीसीएस द्वारा यूके में देखी गई मजबूत विकास गति को और बढ़ाती है। टीसीएस 45 से अधिक वर्षों से यूके में काम कर रही है, और ब्रिटिश एयरवेज, वर्जिन अटलांटिक, सेन्सबरी, नेशनवाइड, एम एंड एस, असडा और बूट्स सहित देश के 200 से अधिक सबसे प्रसिद्ध और सबसे पसंदीदा व्यवसायों के साथ काम करती है। टीसीएस यूके बाजार में सॉफ्टवेयर और आईटी सेवाओं में अग्रणी स्थिति में है। यह वर्तमान में यूके और आयरलैंड में 23,000 से अधिक लोगों को रोजगार देता है, जो इसे क्षेत्र के सबसे बड़े आईटी नियोक्ताओं में से एक बनाता है। देश में सबसे बड़े आईटी खर्च करने वाले संगठनों के सीआईओ के एक स्वतंत्र सर्वेक्षण में टीसीएस को यूके में ग्राहक संतुष्टि के लिए नंबर एक आईटी सेवा प्रदाता का दर्जा दिया गया है।

Tata Consultancy Services के बारे में:

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज एक आईटी सेवा, परामर्श और व्यापार समाधान संगठन है, जो 55 वर्षों से अधिक समय से दुनिया के कई सबसे बड़े व्यवसायों के साथ उनकी परिवर्तन यात्रा में साझेदारी कर रहा है। इसका परामर्श-आधारित, संज्ञानात्मक संचालित, व्यवसाय, प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग सेवाओं और समाधानों का पोर्टफोलियो इसके अद्वितीय लोकेशन इंडिपेंडेंट एजाइल™ डिलीवरी मॉडल के माध्यम से वितरित किया जाता है, जिसे सॉफ्टवेयर विकास में उत्कृष्टता के बेंचमार्क के रूप में मान्यता प्राप्त है।

भारत के सबसे बड़े बहुराष्ट्रीय व्यापार समूह टाटा ग्रुप का एक हिस्सा टीसीएस के पास 55 देशों में दुनिया के 615,000 से अधिक सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षित सलाहकार हैं। कंपनी ने 31 मार्च 2023 को समाप्त वित्तीय वर्ष में 27.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर का समेकित राजस्व अर्जित किया और यह भारत में बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध है। जलवायु परिवर्तन पर टीसीएस के सक्रिय रुख और दुनिया भर के समुदायों के साथ पुरस्कार विजेता कार्य ने इसे एमएससीआई ग्लोबल सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स और एफटीएसई4गुड इमर्जिंग इंडेक्स जैसे अग्रणी स्थिरता सूचकांकों में स्थान दिलाया है।

Aviva के बारे में:

अवीवा यूके का अग्रणी बीमा, धन और सेवानिवृत्ति व्यवसाय है, और यूके, आयरलैंड और कनाडा में संचालित होता है। अवीवा का भारत और चीन में भी अंतरराष्ट्रीय निवेश है। अवीवा अपने 18.7 मिलियन ग्राहकों को जीवन का अधिकतम लाभ उठाने, भविष्य के लिए योजना बनाने और यह विश्वास दिलाने में मदद करता है, कि अगर चीजें गलत होती हैं, तो अवीवा उसे ठीक करने के लिए मौजूद रहेगा। अवीवा के 'आज आपके साथ, बेहतर कल के लिए' होने के उद्देश्य के अनुरूप अवीवा 325 से अधिक वर्षों से लोगों की देखभाल कर रहा है। 30 जून 2023 तक अवीवा ग्रुप में प्रबंधन के तहत समूह की कुल संपत्ति £358 बिलियन थी, और 30 सितंबर 2023 तक इसकी अनुमानित सॉल्वेंसी II शेयरधारक पूंजी अधिशेष £7.6 बिलियन थी। अवीवा के शेयर लंदन स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध हैं, और यह एफटीएसई 100 इंडेक्स का सदस्य है।