लगातार बढ़ेगा टैक्स संग्रह, आसान कंप्लायंस और कंपनियों के फायदे का सहयोग

Share Us

349
लगातार बढ़ेगा टैक्स संग्रह, आसान कंप्लायंस और कंपनियों के फायदे का सहयोग
26 Sep 2022
min read

News Synopsis

देश के आयकर संग्रह Income Tax Collection में इजाफा देखने को मिल रहा है। आने वाले महीने में ऐसा अनुमान है कि आयकर संग्रह में बढ़त जारी रहेगी। आसान होते कंप्लायंस और कंपनियों Compliance and Growing Benefits of Companies के बढ़ते फायदे के साथ-साथ त्योहारी मौसम Festival Seasons में कारोबार बढ़ने से ऐसा होगा। आर्थिक गतिविधियां Economic Activities बढ़ने से कॉरपोरेट टॉैक्स और पर्सनल इनकम टैक्स Personal Income Tax (पीआईटी) में भी बढ़त दिखी है। डेलॉय इंडिया Delloy India के भागीदार रोहिंटन सिधवा Rohinton Sidhwa का कहना है कि टैक्स बढ़ने की मुख्य वजह कंप्लायंस के आसान होने का सीधा असर आयकर रिटर्न में भी दिखा है।

पिछले वित्त वर्ष के लिए अभी भी कॉरपोरेट टैक्स Corporate Tax रिटर्न दाखिल किया जाना है। अग्रिम कर संग्रह के मजबूत रुझान से कंपनियों की आय का पता चलता है। वहीं ईवाई इंडिया टैक्स एवं रेगुलेटरी सेवाओं EY India Tax & Regulatory Services के भागीदार सुधीर कपाड़िया Sudhir Kapadia ने कहा कि ऊंची महंगाई के कारण उपभोक्ता कीमतों में बड़ोतरी से कुछ हद तक मदद मिली है। पीआईटी में जोरदार बढ़त से पता चलता है कि व्यक्तिगत आय बढ़ रही है और साथ ही प्रोपराइटरी और साझेदारी कारोबार भी तेजी में है।इस साल अप्रैल से मध्य सितंबर तक सकल प्रत्यक्ष कर संग्रह 8.36 लाख करोड़ रुपये था, जो एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में 30 फीसदी बढ़ा है।

4.36 लाख करोड़ रुपये कॉरपोरेट टैक्स था, जबकि 3.98 लाख करोड़ रुपये पीआईटी था। जबकि, इसमें 1.35 लाख करोड़ रुपए टैक्स का रिफंड भी किया गया, जिससे शुद्ध संग्रह 7 लाख करोड़ रुपए था। इस आधार पर वृद्धि 23 फीसदी रही। इस समय हर महीने औसतन 1.40 लाख करोड़ रुपये जीएसटी कलेक्शन GST collection है।