News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Air India को लेकर Tata ने लिया बड़ा फैसला

Share Us

899
Air India को लेकर Tata ने लिया बड़ा फैसला
06 Jun 2022
8 min read

News Synopsis

टाटा ग्रुप Tata Group ने एअर इंडिया Air India को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है, जिसके तहत अलग-अलग एयरपोर्ट Airport पर धूल खा रहे कंपनी के हवाईजहाजों से भी काम लिया जा सकेगा। इस बारे में एअर इंडिया की नई मालिक टाटा ने सोचा है कि एयरपोर्ट हैंगर Airport Hangar में खड़े विमानों को ठीक कराकर उन्हें सर्विस पर लगाएगी।

इससे कंपनी का हवाई यात्रियों की बढ़ती डिमांड को पूरा करने में मदद मिलेगी। ये विमान इंजन की ओवरहॉलिंग Overhauling नहीं होने या स्पेयर पार्ट्स नहीं मिलने की वजह से बंद पड़े हैं। इसमें नैरो-बॉडी Narrow-Body से लेकर वाइडबॉडी वाली एयरक्राफ्ट शामिल हैं।

आपको बता दें कि टाटा समूह के पास जाते ही एअर इंडिया में बहुत कुछ बदलने लगा है। बदलाव की इसी बयार में यह बड़ा फैसला लिया गया है। एअर इंडिया डोमेस्टिक और इंटरनेशनल रूट पर सेवाएं देने वाली प्रमुख कंपनी है। ऐसे में कंपनी के बंद पड़े विमान ठीक होने के बाद उसकी सर्विस को और बेहतर बना सकते हैं।

बिजनेस स्टैंडर्ड Business Standard के अनुसार कंपनी के पास नैरोबॉडी वाले करीब 25 विमान A320 ऐसे हैं जो सर्विस से बाहर हैं। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि अभी एअर इंडिया इंजीनियरिंग सर्विसेस लिमिटेड के हैंगर्स मं 8-10 ए320 एयरक्राफ्ट को ठीक किया गया है, जबकि कंपनी की प्लानिंग कई बोइंग 787 Boeing 787 विमानों को अगले 3 महीने के भीतर वापस से सर्विस पर लगाने की है।

गौरतलब है कि कर्ज के भारी बोझ से दबी Air India का मालिकाना हक हाल ही में Tata Group के पास आया है। पिछले साल अक्टूबर में Tata Group ने इसके लिए 18,000 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी।