News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Tata गुजरात में नए सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन प्लांट की घोषणा करेगा

Share Us

244
Tata गुजरात में नए सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन प्लांट की घोषणा करेगा
11 Jan 2024
5 min read

News Synopsis

लिथियम आयन बैटरी निर्माण सहित इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण में अरबों डॉलर का निवेश करने के बाद टाटा ग्रुप धोलेरा में एक विशाल "सेमीकंडक्टर" रोडमैप की घोषणा करने और इसकी घोषणा करने के कगार पर है, टाटा ग्रुप के अध्यक्ष नटराजन चंद्रशेखरन Tata Group Chairman Natarajan Chandrasekaran ने वाइब्रेंट गुजरात के 10वें वैश्विक शिखर सम्मेलन में कहा।

जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल मौजूद थे, चन्द्रशेखरन ने कहा “टाटा ग्रुप ने भी एक प्रतिबद्धता जताई है, और यह समापन के कगार पर है, और एक विशाल सेमीकंडक्टर रोडमैप की घोषणा कर रहा है।” धोलेरा हम इन वार्ताओं को पूरा करने वाले हैं, और 2024 में शुरू करने वाले हैं।

गुजरात को "भविष्य का द्वार" बताते हुए चंद्रशेखरन ने कहा कि इतने लंबे समय तक लगातार गुजरात की स्थिर और शानदार प्रगति, प्रधान मंत्री मोदी के "दूरदर्शी नेतृत्व और मानसिकता" को स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करती है।

चन्द्रशेखरन ने कहा "आर्थिक विकास के प्रभाव से जबरदस्त सामाजिक विकास भी हुआ है।"

टाटा मोटर्स Tata Motors की महत्वाकांक्षी इलेक्ट्रिक वाहन योजनाओं का समर्थन करने के लिए टाटा ग्रुप की 20 गीगावॉट लिथियम-आयन बैटरी विनिर्माण फैक्ट्री का निर्माण मार्च में शुरू होगा।

सानंद हमारी सभी इलेक्ट्रिक वाहन प्रौद्योगिकी का घर बन रहा है। हमने अतिरिक्त क्षमता के साथ पदचिह्न का विस्तार किया है, ताकि हम इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग को पूरा कर सकें। हमने निष्कर्ष निकाला है, और साणंद में 20GW लिथियम-आयन बैटरी के लिए एक विशाल गीगा फैक्ट्री का निर्माण शुरू करने वाले हैं। परियोजना का निर्माण अगले कुछ महीनों में शुरू हो जाना चाहिए, उन्होंने कहा।

टाटा ग्रुप Tata Group ने 2023 के मध्य में लिथियम-आयन बैटरी विनिर्माण की स्थापना में 13,000 करोड़ का निवेश किया है। टाटा ग्रुप की सहायक कंपनी एग्रेटास एनर्जी स्टोरेज सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड ने नई इलेक्ट्रॉनिक्स नीति (2022-28) के तहत गुजरात सरकार के साथ समझौता किया।

बैटरी विनिर्माण सुविधा स्थापित करके टाटा ग्रुप का लक्ष्य देश में विद्युत गतिशीलता और नवीकरणीय ऊर्जा की ओर परिवर्तन का समर्थन करना है। बैटरी प्लांट से 13,000 से अधिक व्यक्तियों के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है।

टाटा मोटर्स की ईवी शाखा टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी Tata Passenger Electric Mobility ने पिछले साल फोर्ड इंडिया के साणंद प्लांट का अधिग्रहण पूरा किया। फोर्ड से प्राप्त गुजरात के साणंद स्थित प्लांट में सालाना 300,000 वाहनों का उत्पादन किया जा सकता है, जिसे समय के साथ 420,000 इकाइयों तक बढ़ाया जा सकता है, जिससे भविष्य की विद्युतीकरण जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त क्षमता तैयार हो सकेगी।

उन्होंने उस सम्मानित सभा को याद दिलाया टाटा ग्रुप के लिए गुजरात एक "बहुत विशेष स्थान" है, टाटा ग्रुप की उत्पत्ति नवसारी में शुरू हुई, हमारे संस्थापक जमशेदजी टाटा का जन्मस्थान।

टाटा ग्रुप ने 85 साल पहले 1939 में टाटा केमिकल्स के साथ यहां अपनी उपस्थिति शुरू की थी। आज हमारे टाटा ग्रुप के 21 सदस्यों में टाटा पावर, टाटा मोटर्स, टाटा कंसल्टेंसी, हमारी रक्षा कंपनी एडवांस्ड सिस्टम्स, टाटा स्टील और हमारी सभी खुदरा कंपनियों की बहुत मजबूत उपस्थिति है। ग्रुप गुजरात राज्य में लगभग 50,000 लोगों को रोजगार देता है। और हमने राज्य में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रतिबद्धता जताई है।

चंद्रशेखरन ने कहा "हम C295 रक्षा विमान का निर्माण भी शुरू में वडोदरा और फिर धोलेरा में कर रहे हैं और यह काम जोरों पर चल रहा है।"

उन्नत विनिर्माण और उद्योगों का समर्थन करने के लिए भारत सरकार, गुजरात राज्य सरकार और भारतीय कौशल संस्थान के साथ टाटा ग्रुप उन्नत विनिर्माण, इलेक्ट्रिक वाहन, उन्नत में 3.2 लाख वर्ग फुट में फैले एक नए परिसर के माध्यम से हर साल 25,000 पेशेवरों को प्रशिक्षित करेगा। परियोजना का पहला चरण मार्च 2024 में लॉन्च किया जाएगा।

कुल मिलाकर हम गुजरात को एक बहुत ही महत्वपूर्ण गंतव्य के रूप में देखते हैं, और केवल व्यापार वृद्धि के लिए बल्कि भविष्य के उन्नत प्रौद्योगिकी उद्योगों के लिए भी जिन्हें भारत विकसित करना चाहता है। इन सबके साथ गुजरात ग्रुप के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्थलों में से एक है, और हम इस राज्य के भविष्य के आर्थिक विकास में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहे हैं, चंद्रशेखरन ने कहा।