News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टाटा स्टील और अवाडा समूह ने ओडिशा में हरित हाइड्रोजन इकाई स्थापित करने के लिए समझौता किया

Share Us

479
टाटा स्टील और अवाडा समूह ने ओडिशा में हरित हाइड्रोजन इकाई स्थापित करने के लिए समझौता किया
08 Sep 2023
6 min read

News Synopsis

नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी अवाडा ग्रुप Avada Group ओडिशा के गंजम जिले के गोपालपुर औद्योगिक पार्क (जीआईपी) में एक हरित हाइड्रोजन और अमोनिया विनिर्माण इकाई स्थापित करेगी।

टाटा स्टील स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड Tata Steel Special Economic Zone Limited ने उद्योग विभाग के सहयोग से परियोजना स्थापित करने के लिए एकीकृत ऊर्जा उद्यम अवाडा समूह की हरित हाइड्रोजन शाखा अवाडा ग्रीनएच2 Avada GreenH2 के साथ एक समझौता किया। उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव और ओडिशा औद्योगिक बुनियादी ढांचा विकास निगम और औद्योगिक संवर्धन और निवेश के अध्यक्ष हेमंत शर्मा Chairman of Industrial Promotion and Investment Hemant Sharma की उपस्थिति में टीएसएसईजेडएल के प्रबंध निदेशक मणिकांत नाइक Manikant Naik Managing Director TSSEZL और अवाडा समूह के अध्यक्ष प्रशांत चौबे Avada Group Chairman Prashant Choubey के बीच समझौता किया। कॉर्पोरेशन ऑफ ओडिशा लिमिटेड, ओडिशा सरकार और भूपेन्द्र सिंह पूनिया Bhupendra Singh Poonia प्रबंध निदेशक, आईडीसीओ और आईपीआईसीओएल।

अवाडा समूह 0.5 एमटीपीए हरित हाइड्रोजन/अमोनिया उत्पादन सुविधा स्थापित करने के लिए जीआईपी में 120 एकड़ जमीन का अधिग्रहण करेगा, जिसका लक्ष्य वार्षिक कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में लगभग दो मिलियन टन की कटौती करना है।

हरित ईंधन क्षेत्र के लिए ओडिशा का रोडमैप व्यापक और महत्वाकांक्षी दोनों है, हेमंत शर्मा ने कहा कि यह परियोजना राज्य के युवाओं के लिए रोजगार के कई अवसर पैदा करने में मदद करेगी। इस परियोजना से लगभग 1,500 प्रत्यक्ष और 4,000 अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है।

अवाडा ग्रुप के संस्थापक और अध्यक्ष विनीत मित्तल Vineet Mittal Founder and Chairman Avada Group ने कहा कि इस सुविधा में उत्पादित हरित हाइड्रोजन और अमोनिया को मौजूदा गोपालपुर बंदरगाह से दुनिया भर के बाजारों में निर्यात किया जाएगा।

इस हरित अमोनिया का उत्पादन हरित हाइड्रोजन से किया जाएगा, और उत्पादन सुविधाएं नवीकरणीय ऊर्जा द्वारा संचालित होंगी।

अवाडा समूह के बारे में:

AVADA ग्रुप पूरे ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में कंपनियों के एक स्थापित और व्यापक नेटवर्क के साथ एक अग्रणी यातायात प्रबंधन ऑपरेटर और सहायक सेवा प्रदाता है। AVADA समूह नागरिक बुनियादी ढांचे और रखरखाव क्षेत्र में सरकारी ग्राहकों और प्रमुख ठेकेदारों को सेवाएं प्रदान करता है।

टाटा स्टील के बारे में:

टाटा स्टील समूह लगभग 30 मिलियन टन प्रति वर्ष (एमएनटीपीए) की वार्षिक कच्चे इस्पात क्षमता के साथ शीर्ष वैश्विक स्टील कंपनियों में से एक है। 1907 में एशिया की पहली एकीकृत निजी क्षेत्र की स्टील कंपनी के रूप में स्थापित किया, यह अब 26 देशों में परिचालन और 50 से अधिक देशों में व्यावसायिक उपस्थिति के साथ दुनिया का दूसरा सबसे भौगोलिक रूप से विविध इस्पात उत्पादक है। वित्त वर्ष 2015 में 22.32 बिलियन अमेरिकी डॉलर के कारोबार के साथ टाटा स्टील समूह के पांच महाद्वीपों में 80,000 से अधिक कर्मचारी हैं, और यह फॉर्च्यून 500 कंपनी है। समूह का दृष्टिकोण अपने लोगों की उत्कृष्टता, अपने अभिनव दृष्टिकोण और समग्र आचरण के माध्यम से "मूल्य निर्माण" और "कॉर्पोरेट नागरिकता" में विश्व का इस्पात उद्योग बेंचमार्क बनना है। इस दृष्टिकोण को रेखांकित करना एक प्रदर्शन संस्कृति है, जो आकांक्षा लक्ष्यों, सुरक्षा और सामाजिक जिम्मेदारी, निरंतर सुधार, खुलेपन और पारदर्शिता के लिए प्रतिबद्ध है। 2008 में टाटा स्टील इंडिया जापान के बाहर दुनिया का पहला एकीकृत इस्पात संयंत्र बन गया, जिसे कुल गुणवत्ता प्रबंधन में उत्कृष्टता के लिए डेमिंग एप्लिकेशन पुरस्कार 2008 से सम्मानित किया गया। 2012 में टाटा स्टील जापान के बाहर जापानी यूनियन ऑफ साइंटिस्ट्स एंड इंजीनियर्स द्वारा स्थापित डेमिंग ग्रैंड पुरस्कार 2012 जीतने वाली दुनिया की पहली एकीकृत स्टील कंपनी बन गई।